बॉलीवुड

50 सालों में इतनी बदल गई हैं Zeenat Aman, तस्वीरें देखकर पहचान नहीं पाएंगे आप

हिंदी फिल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री जीनत अमान ने इंडस्ट्री में 50 साल का शानदार सफर पूरा कर लिया है। जीनत अमान बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में मॉडर्न वुमन के कांसेप्ट को स्थापित किया है। उन्होंने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दी हैं और उन्होंने अपने जमाने में अपनी खूबसूरती से लाखों दिलों पर राज किया।

फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल पूरे होने की खुशी में जीनत अमान ने अपने दोस्तों के साथ केक काटकर पार्टी इंजॉय किया। पार्टी में जीनत अमान अपने दोस्तों के साथ डांस करती हुई दिखीं। इस पार्टी से जुड़ा हुआ वीडियोस और तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

आपको बता दें कि जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को हुआ था। उनके पिताजी का नाम अमानुल्लाह है जो एक जाने-माने स्क्रिप्ट राइटर थे। जीनत अमान के पिता अमानुल्लाह ने मुगले-आजम और पाकीजा जैसी फिल्में लिखी थीं। जीनत अमान ने 1970 में फेमिना मिस इंडिया एशिया पेसिफिक जीता, उसके बाद मिस इंडिया पेसिफिक का ताज पहना था।

आपको बता दें कि एक समय ऐसा था जब जीनत अमान की खूबसूरती और बेहतरीन एक्टिंग के लाखों लोग दीवाने थे। बॉलीवुड इंडस्ट्री में 50 साल पूरे होने के बाद जीनत अमान की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। जिनको देखकर अभिनेत्री को पहचानना काफी मुश्किल हो सकता है। जीनत अमान सफेद बाल, बड़ी फ्रेम का चश्मा पहने हुए नजर आ रही हैं।

जीनत अमान एक ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में कदम रखते ही इंडस्ट्री का पूरा ट्रेंड बदल दिया था। उस समय के दौरान अभिनेत्रियां फिल्मों के अंदर साड़ी और सलवार सूट पहनती थीं लेकिन जीनत अमान ने फिल्मों में बोल्डनेस का छौंका लगाया था। जीनत अमान ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम 1970 में “हंगामा” फिल्म से रखा था। अभिनेत्री ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है परंतु अब यह फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो चुकी हैं।

आपको बता दें कि जीनत अमान को हिंदी सिनेमा में सबसे बड़ा ब्रेक 1971 में आई फिल्म “हरे रामा हरे कृष्णा” से मिली थी, जिसका लेखन, निर्माण और निर्देशन देवानंद साहब ने किया था। इस फिल्म में जीनत अमान ने देवानंद की बहन का रोल प्ले किया था। इसके बाद जीनत अमान ने कई फिल्मों में देवानंद की प्रेमिका की भूमिका निभाई थी। फिल्मों में कदम रखने के बाद ही जीनत अमान के अफेयर के किस्से सुर्खियों में छाने लगे थे। जीनत अमान को देव आनंद साहब बेहद पसंद करते थे। उनके साथ उन्होंने हीरा पन्ना, प्रेम शास्त्र, वारंट, डार्लिंग डार्लिंग और कलाबाज जैसी फिल्मों में काम किया था।

जीनत अमान ने अपने फिल्मी करियर में बॉलीवुड के कई बड़े बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है और रोटी कपड़ा और मकान, अजनबी, धर्मवीर, हरे रामा हरे कृष्णा, यादों की बारात, लावारिस, राम बलराम जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। फिल्मों में काम करते-करते जीनत अमान को चार बच्चों के पिता संजय खान से प्यार हो गया था। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि दोनों ने फिल्म अब्दुल्ला की शूटिंग के दौरान गुपचुप शादी रचा ली थी। लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाया और यह अलग हो गए।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ?????? ???? ? (@zeenat_the_diva)

जीनत अमान ने साल 1985 में मजहर खान से दूसरी शादी रचाई थी परंतु इस शादी से उनको दुःख के सिवा और कुछ नहीं मिला। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि मजहर अक्सर जीनत अमान के साथ मारपीट करते थे। आपको बता दें कि शादी के कुछ सालों बाद मजहर की किडनी में इंफेक्शन हो गया था, जिसकी वजह से वह बीमार रहने लगे और आखिर में किडनी फेल होने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई थी। रिपोर्ट के अनुसार जीनत अमान ने अपने पति से परेशान होकर तलाक की अर्जी भी दे दी थी लेकिन तलाक होने से पहले ही मजहर इस दुनिया को अलविदा कह गए। मजहर और जीनत अमान के दो बेटे हैं, जिनका नाम जहान और अजान है।

Back to top button