समाचार

19 सैटेलाइट को लेकर PSLV-C51 ने भरी उड़ान, अंतरिक्ष में भेजी भगवद्गीता और PM मोदी की फोटो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज सफलता के साथ अमोनिया -1 और 18 अन्य उपग्रहों को ले जाने वाले PSLV-C51 को लॉन्च किया है। इन्हें इसरो ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया है। ये इसरो का इस साल का पहला मिशन है। साथ ही ये अब तक के सबसे लंबे स्पेस आ़परेशन में से एक है। इसरो के मुताबिक सतीश धवन स्पेस सेंटर एसएचएआर, श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी51/एमाजोनिया-1 मिशन को सुबह 10.24 बजे लॉन्च किया गया। इस मिशन के सफल होने के बाद इसरो के प्रमुख के. सिवन की ओर से भी बयान आया और इन्होंने कहा है कि इस मिशन में भारत और ISRO, ब्राजील द्वारा एकीकृत पहले उपग्रह को लॉन्च करने पर बेहद गर्व महसूस हो रहा है।

इन्होंने कहा कि सभी सैटेलाइट्स बहुत अच्छी हालत में हैं। सिवन ने इस मिशन के सफल होने पर ब्राजील की टीम को बधाई भी दी। दरअसल इस मिशन में ब्राजील के एक मुख्य सैटेलाइट एमैजोनिया के अलावा 18 अन्य सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए हैं। इसरो ने इससे पहले एक बयान में बताया था कि पीएसएलवी-सी51 (PSLV-C51)पी एसएलवी का 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। इन सैटेलाइट में चेन्नई की स्पेस किड्ज़ इंडिया (एसकेआई) का सतीश धवन एसएटी (एसडी एसएटी) शामिल है।

लगाई गई है पीएम की फोटो

ये मिशन बेहद ही खास था क्योंकि इस अंतरिक्ष यान के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है और एसकेआई एसडी (सुरक्षित डिजिटल) कार्ड में ‘भगवद गीता’ भी भेजी गई है। एसकेआई ने कहा, ‘ये प्रधानमंत्री की आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और आभार व्यक्त करने के लिए है।


इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटिड (एनएसआईएल) के लिए भी ये खास दिन रहा है। पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 एनएसआईएल का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है। जिसक प्रक्षेपण अमेरिका के सिएटल की उपग्रह राइडशेयर एवं मिशन प्रबंधन प्रदाता स्पेसप्लाइट इंक के वाणिज्य प्रबंधन के तहत किया जा रहा है।

एनएसआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जी नारायण ने बताया, ‘हम प्रक्षेपण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमारे लिए ब्राजील निर्मित पहला उपग्रह प्रक्षेपित करना गर्व की बात है। आपको बता दें कि 637 किलोग्राम वजनी अमेजोनिया-1 ब्राजील का पहला उपग्रह है। जिसे भारत से प्रक्षेपित किया गया। ये राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (आईएनपीआई) का ऑप्टिकल पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है। इसरो के अनुसार ये उपग्रह अमेज़न क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा और मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनाएगा।

Back to top button