बॉलीवुड

स्मृति ईरानी की सफ़लता में इस शख़्स का है बड़ा हाथ, जानें किस वजह से टीवी दुनिया को कहा था अलविदा

स्मृति ईरानी ने अभिनय की दुनिया से लेकर सियासत की दुनिया तक का शानदार सफ़र तय किया है. एक समय वे पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस के रूप में काम कर चुकी हैं. जबकि आज वे मोदी सरकार की ताकतवर मंत्रियों में शुमार हैं. शादी से पहले वे स्मृति मल्होत्रा थीं, वहीं शादी के बाद वे स्मृति ईरानी हो गई.

स्मृति अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गई थी. उनका मुंबई आने के बाद ‘मिस इंडिया कॉन्टेस्ट’ में सेलेक्शन हो गया था, जिसमें उन्होंने टॉप 5 में जगह बनाई. इसके साथ ही उनके मॉडलिंग करियर कका आगाज भी हो गया. उन्होंने आगे जाकर अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाया और जब वे कुछ रोल्स के लिये ऑडिशंस दे रही थीं, उस दौरान वे पारसी बिज़नेसमैन जुबिन ईरानी से मिली. जो कि आगे जाकर उनके पति बन गए.

‘सास भी कभी बहू थी’ और रामायण जैसे धारावाहिकों में काम कर चुकी स्मृति और जुबिन की दोस्ती काफी गहरी हो गई थी. दोनों इसके बाद शादी के बंधन में बंधने का फ़ैसला कर लिया.

स्मृति को महसूस हुई जुबिन की जरुरत…

स्मृति ईरानी ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, “मैंने जुबिन से शादी की, क्योंकि मुझे उनकी जरुरत थी. मैं उनसे सलाह लेती थी, उनसे बात करती थी, हम रोज मिलते थे. तो हमने सोचा कि क्यों ना हम एक-दूसरे से शादी कर लें और हमेशा के लिए एक अच्छे दोस्त और शादीशुदा कपल बन जाएं. मेरे और उनके, दोनों के घर वाले हमारी शादी से खुश थे और उन्होंने हमें अपना आशीर्वाद भी दिया. मैं कभी भी अपने घर वालों के खिलाफ जाकर शादी नहीं करना चाहती थी, क्योंकि मेरा हमेशा से यह मानना था कि अपनी फैमिली को दुख देकर शादी करने से कोई भी कपल कभी खुश नहीं रह पाता और उनकी शादी भी बर्बाद हो जाती है.”

2001 में कर ली शादी…

स्मृति ने साल 2001 में अपनी दोस्ती को शादी में तब्दील करने का फ़ैसला कर लिया था. स्मृति से शादी करने के लिए जुबिन ने अपनी मां के हाथों स्मृति को शादी का प्रपोजल भिजवाया था. इसके बाद साल 2001 में दोनों ने विवाह कर लिया. स्मृति हमेशा से यह मानती आई हैं कि, उनकी सफ़लता में उनके पति का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है.

दो बच्चों के माता-पिता हैं दोनों…

जुबिन और स्मृति ईरानी दो बच्चों के माता-पिता हैं. साल 2001 में शादी के बाद इसी साल दोनों के घर में बच्चे की किलकारी गूंजी. स्मृति ने बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम जोहर है. जबकि साल 2003 में दोनों दूसरी बार माता-पिता बने. स्मृति ने बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम जोइश रखा गया.

टीवी से ब्रेक पर स्मृति ने तोड़ी थी चुप्पी…

अपने एक इंटरव्यू में स्मृति ने बताया था कि “मैं अपने घर को और अपनी फैमिली को अपनी पहली प्राथमिकता देती हूं. लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं कैसे ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में काम नहीं कर सकती, जो कि पति परमेश्वर के कल्चर पर आधारित है. यह मेरे लिए काफी आसान रोल होता, क्योंकि मैं भी अपने पति जुबिन ईरानी को अपना पति परमेश्वर मानती हूं. वह हर चीज़ में मेरी पहली पसंद हैं, लेकिन मैं भी उनकी परमेश्वर हूं और उनकी पहली प्राथमिकता भी हूं.

स्मृति ने आगे कहा कि, ”लोग कहते हैं कि बच्चा हो जाने के बाद एक औरत अपने पति को छोड़ अपने बच्चे को पहले रखती है, लेकिन मैं अभी भी जुबिन को सबसे बढ़कर मानती हूं. कुछ महीने पहले ही मैने जोहर को जन्म दिया है, लेकिन जुबिन आज भी मेरे लिए सब कुछ हैं. मुझे पता है कि जोहर जब बड़ा होगा, वह मुझे छोड़ देगा और आखिरी में हमें ही एक-दूसरे का सहारा बनना है. जोहर एक जरिया है हमें एक साथ रहने का.”

Back to top button