राजनीति

देश की राजधानी दिल्ली में लगे पकिस्तान जिंदाबाद के नारे, पुलिस ने लड़कियों को लिया हिरासत में

देश की राजधानी दिल्ली हमेशा किसी न किसी वजह से सुर्ख़ियों में बनी रहती है. कभी शाहीन बाग़ का आंदोलन तो कभी किसान आंदोलन. कभी किसी नेता की रैली, कभी किसी नेता के साथ मारपीट. कभी क्या और कभी क्या. एक बार फिर दिल्ली ख़बरों में है, वजह वहीं है किसी न किसी गतिविधी के कारण. इस बार दिल्ली में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए.

यह घटना उस समय सामने आई जब देश में दो दिनों बाद गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जाने वाला है. दिल्ली में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे खान मार्केट मेट्रो स्टेशन के बाहर लगाए गए. इन नारों के लगते ही आस पास के लोग अलर्ट हो गए और तुरंत ही दिल्ली पुलिस को इस मामले में खबर दी गई. मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर मुआयना करने पहुंची और जांच-पड़ताल शुरू की.

पुसलि को मामले की छानबीन में शुरुआती जानकारी मिली है कि शनिवार की देर रात में ये नारे लगाए गए थे. जांच के बाद पुलिस ने नारे लगाने के आरोप में तीन युवक और तीन युवतियों को अपनी हिरासत में ले लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार पीएस तुगलक रोड पर रात के करीब एक बजे पीसीआर को कॉल आया कि दिल्ली के खान बाजार मेट्रो स्टेशन के पास कुछ लोग पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं. इसके बाद सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी.

इस मामले में पुलिस ने दो युवक तीन महिला और किशोरी के साथ एक बाइक पर मिले है. इन लोगों से जब पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो पता चला कि ये सभी लोग इंडिया गेट के आसपास घूमने निकले थे और एक बाइक किराए कंपनी से बाइक किराए पर ली थी. फिर रेस लगाने लग गए थे. इस दौरान रेस में इन लोगों ने एक दूसरे का नाम भारत और पाकिस्तान रख दिया था. इसी के साथ एक दूसरे का नाम भारत व पाकिस्तान लेकर इन लोगों ने नारे लगाना शुरू कर दिया था. पुलिस अब पूरे मामले की जाँच कर रही है.

मामले में क्या कहा दिल्ली पुलिस ने
दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी कि शनिवार की रात को पीसीआर पर एक काॅल आई जिसमें करीब छह लोगों को खान मार्केट मेट्रो स्टेशन के आस-पास पाकिस्तान जिंदाबाद चिल्लाते लगाते सुना गया है. शुरूआती जाँच में ये पता चला है कि किराये की बाइक पर रेस लगाते वक़्त उन्होंने एक दूसरे के नाम देशों के नाम पर रख लिए थे, जिसमें पाकिस्तान का नाम भी था. पुलिस ने यह भी बताया कि हिरासत में लिए गए लड़के-लड़कियों की कोई गलती नहीं है. उन्होंने जानबूझकर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं लगाए है.

दिल्ली कि स्पेशल सेल और खुफिया विभाग से प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक उन लड़के-लड़कियों को जॉइंट इंट्रोगेशन के लिए आज बुलाया गया था, जिसके बाद उन्हें सशर्त क्लीन चिट दे दी गई है. गौरतलब है कि 26 जनवरी के चलते पुलिस का सख्त होना जरुरी है. क्योंकि इस दौरान देश में आतंकवादी गतिविधी होने की भी आशंका होती है.

Back to top button