बॉलीवुड

एक शर्त जीतने पर जावेद ने कर ली थी 17 साल की लड़की से शादी, फिर शबाना के प्यार में हो गए कैद

हिंदी सिनेमा के मशहूर गीतकार और शायर जावेद अख़्तर आज अपना 76 वां जन्मदिन मना रहे हैं. 17 जनवरी 1945 को उनका जन्म मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में हुआ था. अपनी कलम के दम पर जावेद ने बॉलीवुड में अपनी एक ख़ास पहचान बनाई हैं. वे अपनी पेशेवर ज़िंदगी के साथ ही अक्सर अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं.

जावेद अख़्तर को लिखने की कला विरासत में मिली है. उनके पिता जान निसार अख्तर मशहूर शायर थे और उनकी मां का नाम सफिया अख्तर था. जावेद अख़्तर अपने काम और अपनी निजी ज़िंदगी के साथ ही अपने बयानों को लेकर भी सुर्खियां बटोरते रहते हैं. आइए आज जावेद अख्तर के 76वें जन्मदिन पर उनकी कुछ ख़ास बातों से आपको अवगत कराते हैं…

जावेद अख़्तर हिंदी सिनेमा के ख़्यात कलाकारों में शुमार हैं. उन्होंने कुल दो शादियां की है. पहली शादी उन्होंने हनी ईरानी से की थी, जबकि उनसे रिश्ता टूटने के बाद जावेद अख़्तर ने दूसरी शादी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी से की थी. शबाना से उनकी मुलाक़ात भी काफी दिलचस्प रही थी.

दरअसल, शबाना आजमी के पिता मशहूर शायर कैफ़ी आजमी थे. जावेद अख़्तर अपने करियर के शुरुआती दिनों में कैफ़ी आजमी के घर पर अपनी कविताएं आदि सुनाने के लिए जाते थे. इस दौरान ही उनकी मुलाक़ात शबाना आजमी से हुई थी. अपनी कविता आदि के बारे में बातचीत के लिए जावेद अक्सर कैफ़ी आजमी से उनके घर जाकर मिला करते थे.

कैफ़ी के घर पर जावेद अख़्तर का आना-जाना लगा रहता था. ऐसे में धीरे-धीरे शबाना और जावेद ने भी बातचीत शुरू कर दी. दोनों के बीच में दोस्ती हो गई और फिर यह दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई. आगे जाकर इन दोनों कलाकारों ने शादी करने का फैसला ले लिया था. दोनों के बीच उम्र में 6 साल का अंतर है. इसके बावजूद यह रिश्ता आज सालों बाद भी कायम है.

शबाना आजमी की मां शौकत आजमी इस रिश्ते से खुश नहीं थी. वे यह नहीं चाहती थी कि उनकी बेटी जावेद अख़्तर से शादी करें. क्योंकि जावेद अख़्तर पहले से शादीशुदा थे. लेकिन शबाना ने अपनी मां और अपने पिता से कई मिन्नतें की. दूसरी ओर जावेद अख़्तर ने अपनी पहली पत्नी हनी ईरानी से तलाक ले लिया था. दोनों ही पूरी तरह से एक दूसरे से शादी करने का मन बना चुके थे.

तलाक के बाद हनी को इस बात की भनक लग गई थी कि जावेद अख़्तर शबाना आजमी के प्यार में गिरफ्तार हो चुके हैं और वे इस वजह से उनसे प्यार नहीं करते हैं, इस स्थिति में हनी ईरानी ने खुद जावेद को शबाना के पास जाने के लिए कह दिया था. एक साक्षात्कार में हनी ने खुद इस बात का खुलासा किया था.

वहीं हनी ने अपने एक साक्षात्कार में उनकी जावेद से शादी के बारे में भी बात की थी. उन्होंने बताया था कि, एक फिल्म की शूटिंग के सेट पर सब लोग ताश खेल रहे थे और जावेद हारने लगे थे. तब मैंने उनसे कहा था कि, लाओ मैं तुम्हारे लिए कार्ड निकालती हूं. इस पर जावेद ने कहा कि, अगर पत्ता अच्छा निकला तो मैं तुमसे शादी कर लूंगा. बाद में हुआ भी ऐसा ही. 27 की उम्र में जावेद अख़्तर ने 17 साल की हनी ईरानी से शादी कर ली थी.

जावेद अख़्तर ने हनी से तलाक लेने के बाद मुस्लिम रीति-रिवाज से साल 1984 में विवाह कर लिया था. शबाना आजमी की गोद इस शादी से सूनी ही रही है.

जावेद अख़्तर को मिले सम्मान…

बता दें कि, जावेद अख़्तर को उनके बेहतरीन काम के लिए पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है. वहीं उन्हें 8 बार फिल्म फेयर अवार्ड भी नवाज़ा गया है.

 

Back to top button