बॉलीवुड

जिसके लिए तरसते हैं आज के युवा, उसके कारण ही शरत को नहीं मिला बड़ा रोल, खुद किया ख़ुलासा

हिंदी सिनेमा और टीवी की दुनिया में कई कलाकार ऐसे हुए हैं जो वर्षों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं और वे काफी अच्छा काम भी कर रहे हैं, हालांकि फिर भी उन्हें बड़ी पहचान नहीं मिल पाई है. दर्शकों ने उन्हें महज साइड रोल तक ही सीमित रखा है. उनकी इमेज केवल इस तरह के कैरेक्टर वाली ही रह गई है. ऐसे ही एक अभिनेता है शरत सक्सेना.

अभिनेता शरत सक्सेना इंडस्ट्री में कई सालों से काम कर रहे हैं. उन्होंने अब तक हिंदी सिनेमा के कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया हैं. उनकी कद काठी काफी आकर्षित करती हैं. लेकिन वे बताते हैं कि, उन्हें अपनी दमदार फिटनेस के चलते कभी हीरो का रोल नहीं मिला हैं. आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता हैं. खासकर फ़िल्मी कलाकार. लेकिन शरत को शायद फिट रहना भारी पड़ गया.

शरत सक्सेना ने फिल्मों के साथ ही टीवी सीरियल्स में भी खुद को साबित किया हैं. हालांकि 30 सालों से अधिक के करियर में वे कभी दर्शकों को मुख्य भूमिका में नहीं दिखाई दिए. जब यह सवाल शरत से किया गया तो उन्होंने इसके जवाब में हैरानी भरा जवाब दिया. साल 2018 में एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने इसे लेकर बड़ा खुलासा किया था.

हाल ही में शरत का एक पुराने इंटरव्यू का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं. जिसमे वे बता रहे हैं कि, उन्हें कभी दमदार फिटनेस के कारण लीड रोल में हैं. शरत के मुताबिक़, बॉलीवुड में 30 साल से टाइपकास्ट हो रहे थे और ऐसा इसलिए हो रहा था, क्योंकि वो फिट दिखते थे. 2018 का यह वीडियो अब ख़ूब देखा जा रहा हैं और शरत सक्सेना अचानक से चर्चा में आ गए हैं.

अभिनेता शरत सक्सेना सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन को इंटरव्यू देते हुए नज़र आ रहे हैं. वीडियो में वे बताते हुए नज़र आ रहे हैं कि, तगड़े शरीर के कारण उन्हें कभी एक अभिनेता के रूप में नहीं देखा गया.


निर्देशक ने भी उन्हें इसके चलते कभी हीरो का रोल ऑफर नहीं किया. उन्हें हमेशा ही फिल्मों और टीवी सीरियल में फाइटर या जूनियर आर्टिस्ट के ही रोल दिए गए.

साक्षात्कार में शरत सक्सेना ने बताया कि, फिल्म इंडस्ट्री में मेरे करियर के शुरुआती दिनों में जिनके पास अच्छी बॉडी थी या कोई व्यक्ति जो बॉडी बिल्डर की तरह दिखता था उसे विलेन या एक फाइटर का रोल ऑफर होता था. तगड़ी बॉडी वाले शख़्स को हीरो नहीं बनाया जाता था और इसी कारण मुझे भी कभी फिल्म इंडस्ट्री में हीरो का रोल ऑफर नहीं हुआ.

शरत बताते हैं कि, ‘मेरे पिता इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एथलीट हुआ करते थे. हम उससे प्रेरित हुए और अपने शरीर पर काम किया. दुर्भाग्य से जब मैं मुंबई आया तो मैं काफी फिट था और जब प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स मुझे देखते थे, तो उन्होंने कभी अभिनेता नहीं देखा, बल्कि केवल एक फाइटर और एक जूनियर कलाकार ही देखा. इसलिए 30 सालों तक मैं केवल जूनियर कलाकारों का काम किया, जब अभिनय की बात आई, तो मुझे, यस बॉस, नो बॉस, मुझे माफ कर दीजिए बॉस जैसे डायलॉग ही बोलने को मिले.’

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, शरत ने करियर के शुरुआती दिनों में खलनायक की भूमिका भी अदा की हैं. फिल्मों में करियर बनाने के लिए उन्हें काफी संघर्ष से भी गुजरना पड़ा हैं. शरत के टीवी के सबसे प्रसिद्ध धारावाहिक में से एक ‘महाभारत’ में भी काम किया हैं.

महाभारत में वे कीचक के किरदार में नज़र आए थे. साथिया, बागबान, फिर हेराफेरी जैसी शानदार फिल्मों में भी वे देखने को मिले हैं.

Back to top button