बॉलीवुड

10 सालों तक नाना ने थिएटर में किया काम, एक शो के मिलते थे महज 75 रुपये

नाना पाटेकर की गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में होती है. नाना की दमदार अदाकारी को पसंद करने वालों की गिनती करोड़ों में हैं. उन्होंने बॉलीवुड की कई सफल फिल्मों में काम किया है. नाना पाटेकर आज भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है. आज हम आपको 70 वर्षीय नाना पाटेकर के ज़िंदगी से जुडी कुछ ख़ास बताओं से अवगत करा रहे हैं…

दिग्गज़ अभिनेता नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को महाराष्ट्र में हुआ था. नाना का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है. फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के साथ वे विश्वनाथ से नाना बन गए. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचाने के साथ ही उन्होंने मराठी फिल्मों में भी काम किया है. उन्हें अपने सहज और संजीदा अभिनय के चलते जाना जाता है.

 

नाना पाटेकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में करीब 40 सालों से काम कर रहे हैं. साल 1989 में आई फिल्म परिंदा से उन्हें एक बड़ी पहचान मिली थी. इस फिल्म में अपने शानदार काम के लिए उन्हें फिल्म फेयर के बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के ख़िताब से नवाजा गया था. इस फिल्म में अहम रोल में अभिनेता अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ नज़र आए थे. इसे विधु विनोद चोपड़ा ने निर्देशित किया था.

नाना पाटेकर ने अब तक कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. उन्हें फैंस दमदार डायलॉग डिलीवरी के लिए भी ख़ूब पसंद करते हैं. बता दें कि आज बेशक नाना पाटेकर करोड़ों रु की संपत्ति के मालिक है, हालांकि फिल्मों में काम करने से पहले ऐसा नहीं था. नाना का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ है. उनके पिता मुंबई में टेक्सटाइल का बिजनेस करते थे.

नाना के परिवार ने वो दिन भी देखा है जब उनके परिवार को पैसे की तंगी से गुजरना पड़ा है. ऐसे में नाना पर भी परिवार की जिम्मेदारी का आभार आ गया था. नाना ने उस दौरान पढ़ाई के साथ ही काम करने का फ़ैसला लिया. वे कॉलेज के दिनों में एक विज्ञापन एजेंसी में काम करते थे.

विज्ञापन एजेंसी में काम के दौरान उनकी मुलाक़ात नीलकांति पाटेकर से हुई आगे जाकर दोनों ने शादी कर ली. नाना पाटेकर शादी के समय 27 साल के थे. 1978 में दोनों ने सात फेरे ले लिए. इसी साल नाना ने गबन नाम की फिल्म से फ़िल्मी दुनिया में अपने कदम रख दिए. उन्हें करयर के शुरुआती कुछ सालों में आज की आवाज, अंकुश, प्रतिघात, मोहरे और आवाम जैसी फिल्मों में भी सराहा गया.

एक शो के मिलते थे 75 रुपये…

फिल्मों में आने के पहले नाना पाटेकर ने थिएटर आर्टिस्ट के रूप में काम किया है. इस दौरान उन्हें एक शो के लिए 75 रुपये मिला करते थे. ऐसे में उन्हें गुजारा करने के लिए पैसों की बहुत कमी पड़ती थी. नाना ने एक बार एक साक्षात्कार में बताया था कि, ‘उस मुश्किल घड़ी में नीलकांति ने मुझसे कहा कि आप पैसे की चिंता मत कीजिए और अपना काम मेहनत से करिए.’

बताया जाता है कि, नाना ने लगभग 10 सालों तक थिएटर में काम किया है. नाना पाटेकर ने फिल्मों में अपनी एक अमिट चाप छोड़ी है. उनकी बेहतरीन फिल्मों में परिंदा के साथ ही तिरंगा, क्रांतिवीर, खामोशी, यशवंत, कोहराम, अब तक छप्पन, अपहरण, टैक्सी न. 9 2 11, वेलकम और राजनीति शामिल हैं.

Back to top button