बॉलीवुड

इस फिल्म ने रातोंरात विद्या बालन को बनाया था स्टार, 28 साल बड़े एक्टर संग दिए थे बेहद बोल्ड सीन

हिंदी सिनेमा में एक्ट्रेस विद्या बालन ने अपनी दमदार अदाकारी से एक ख़ास मुकाम बनाया है. विद्या बालन ने कई फिल्मों में अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों का दिल जीता है. 42 वर्षीय एक्ट्रेस विद्या ने ‘कहानी’, ‘डर्टी पिक्चर’, ‘इश्किया’ और ‘पा’ जैसी फिल्मों में खुद को साबित किया है. आज हम आपको इस बेहतरीन अभिनेत्री के बारे में कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं…

विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1979 को पलक्कड़ में हुआ था. वे एक तमिल परिवार में जन्मी है. शुरू से ही विद्या की रूचि फ़िल्मी दुनिया में थी. जब वे महज 16 साल की थी, तब उन्होंने एकता कपूर के टीवी सीरियल हम पांच से अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. हालांकि उनका असल सपना फिल्मों में काम करने का था. उन्होंने मलयालम और तमिल फिल्मों में कई प्रयास किए, लेकिन सफलता उनसे कोसों दूर रही.

दरअसल, बात यह है कि, विद्या ने फिल्मों में करियर के शुरुआती दिनों में दक्षिण भारतीय फिल्मों के अभिनेता मोहनलाल के साथ मलयालम फिल्म में काम किया, हालांकि किसी वजह से यह फिल्म बंद हो गई. इस फिल्म के बंद होने का दोषी उन्हें ठहराया गया और उन्हें इसके चलते मनहूस तक भी कहा गया था.

विद्या ने बॉलीवुड में शुरुआती दिनों में फिल्म ‘हे बेबी’ और ‘किस्मत कनेक्शन’ में काम किया. इन फिल्मों में उनकी आलोचना हुई और इसका कारण बना उनका बढ़ा हुआ वजन. साथ ही उन्हें उनके पहनावे को लेकर भी ट्रोल किया गया. विद्या को इन सब चीजों ने बेहद निराश कर दिया था और वे बॉलीवुड छोड़ने तक का मन बना चुकी थी. हालांकि इसी दौरान उन्हें ‘परिणीता’ और ‘मुन्ना भाई…’ जैसी फिल्मों के लिए काफी सराहा गया था.

‘द डर्टी पिक्चर’ से रातोंरात बनी थी स्टार…

विद्या बालन इंडस्ट्री में धीरे-धीरे दर्शकों के दिलों पर अपनी चाप छोड़ती गई. उन्होंने ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘गुरु और सलाम-ए-इश्क’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया, हालांकि वे अब भी एक बड़ी पहचान के लिए तरस रही थी. ऐसे में साल 2011 में आई फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया था. इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहा गया था और उन्हें ‘द डर्टी पिक्चर’ में शानदार काम के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था.

साल 2011 में आई इस फिल्म में एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ अहम रोल में अभिनेता सनीरुद्दीन शाह, इमरान हाशमी भी नज़र आए थे. विद्या ने इस दौरान खुद से उम्र में 28 साल बड़े अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ कई बोल्ड सीन देकर तहलका मचा दिया था. उस समय दोनों कलाकारों के बोल्ड सीन्स ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी.

अभिनेत्री विद्या ने एक बार एक साक्षात्कार के दौरान इस फिल्म के बारे में बात करते हुए बताया था कि, ‘डर्टी पिक्चर में सिल्क स्मिता के किरदार में ढल पाना मेरे लिए थोड़ा मुश्किल था. हम दोनों का व्यक्तित्व एक-दूसरे से बिल्कुल अलग था.’ बता दें कि, इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद साल 2012 में विद्या ने निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर से विवाह कर लिया था. पहली बार दोनों फिल्म फेयर अवॉर्ड्स के दौरान मिले थे. दोनों में दोस्ती हो गई. फिर प्यार और फिर दोनों ने इस रिश्ते को शादी कर एक नया नाम दे दिया.

विद्या बालन की आगामी फ़िल्में…

वर्कफ़्रंट की बात की जाए तो विद्या आख़िरी बार फिल्म शकुंतला देवी में नज़र आई थी. यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 31 जुलाई 2020 को रिलीज हुई थी. फिल्म को अन्य में ने डायरेक्ट किया है, जबकि इसके निर्माता विवेक मल्होत्रा है. फिल्म की कहानी को अनु के साथ ही अनुराधा में, इशिता मल्होत्रा और नयनिका महतानी ने लिखा है. वहीं उनकी आगामी फिल्म में ‘शेरनी’ शामिल है. इसकी शूटिंग जारी है.

Back to top button