विशेष

सिद्धू-कांबली सहित ये 6 क्रिकेटर खा चुके हैं जेल की हवा, एक पर लगा था बुजुर्ग की हत्या का आरोप

इन दिनों पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना जमकर सुर्ख़ियों में चल रहे हैं. कुछ दिनों पहले ही वे मुंबई स्थित एक पब में देर रात तक पार्टी करते हुए पाए गए हैं. उनके साथ रैपर बादशाह, पंजाबी गायक गुरु रंधावा, ऋतिक रोशन की पूर्व पत्नी सुजैन खान जैसी जानी-मानी हस्तियां भी थी. सभी कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ा रहे थे और देर रात पब में पाए गए थे.

पब में पार्टी करने के चलते सभी को मुंबई पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था. हालांकि कुछ घंटों बाद सभी को छोड़ भी दिया गया था. लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब किसी क्रिकेटर को पुलिस ने गिरफ्तार किया हो.

रैना तो महज़ गिरफ़्तार हुए थे, हालांकि उनसे पहले कई मशहूर क्रिकेटर तो जेल की हवा तक खा चुके हैं. उन पर अलग-अलग तरह के आरोप थे. आइए आज कुछ ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में जानते हैं..

एस श्रीसंत..

भारतीय क्रिकेट टीम को साल 2007 में टी-20 वर्ल्डकप दिलाने में एस श्रीसंत अहम रोल अदा कर चुके हैं. साल 2013 में क्रिकेट जगत में उस समय हड़कंप मच गया था, जब श्रीसंत का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया था. मैच फिक्सिंग के आरोप के चलते श्रीसंत के क्रिकेट खेलने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी. BCCI ने यह कड़ा कदम उठाया था. लेकिन वे अब आप इस केस और किसी भी तरह के क्रिकेट खेलने पर लगी पाबंदी से मुक्त हो गए हैं.

विनोद कांबली..

पूर्व भारतीय क्रिकेटर विनोद कांबली ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर के काफी अच्छे दोस्त हैं. दोनों स्कूल के समय से एक दूसरे को जानते हैं. वे महिला के साथ मारपीट के आरोप के चलते जेल की हवा का चुके हैं. जानकारी के मुताबिक़, विनोद कांबली की नौकरानी ने उन पर मारपीट का आरोप लगाया था. नौकरानी ने कहा था कि, उनसे सैलरी लेन-देन के समय मारपीट की गई थी. पुलिस इस मामले में कांबली को पकड़कर थाने ले आई थी.

अमित मिश्रा..

भारत के मशहूर स्टार स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा मो एक बहार बेंगलुरु पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. दरअसल, उन पर आरोप था कि, उन्होंने एक बार अपनी एक महिला दोस्त को केतली फेंक कर मार दी थी. अमित मिश्रा को महिला के साथ मारपीट करने के चलते पुलिस ने अरेस्ट किया था.

नवजोत सिंह सिद्धू..

आज राजनीति में सक्रिय नवजोत सिंह सिद्धू कभी भारतीय क्रिकेट का जाना-माना नाम रह चुके हैं. नवजोत सिंह पर कथित रूप से एक बुजुर्ग की हत्या आरोप लगा था. यह मामला साल 1988 से जुड़ा हुआ है. बताया जाता है कि, सिद्धू अपने दो दोस्तों के साथ एक बुजुर्ग व्यक्ति से झगड़ पड़े थे. बाद में कथित रूप से बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया था. सिद्धू को इस मामले में तीन साल की सजा हुई.

सिद्धू ने इस मामले के चलते कुछ दिन जेल की हवा खाई और फिर वे इस फैसले के ख़िलाफ़ गए. उन्होंने इस फैसले के खिलाफ अपील की और बाद में जब फ़ैसला उनके पक्ष में आया तो उन्हें रिहा कर दिया गया.

अजीत चंडीला..

भारतीय क्रिकेटर अजीत चंडीला भी जेल की हवा खा चुके हैं. अजीत चंडीला का नाम 2013 में मैच फिक्सिंग में आया था. इस बड़े आरोप के चलते उन्हें जेल जाना पड़ा था, हालांकि बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था. बता दें कि वे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए खेल चुके हैं.

अंकित चव्हाण..

अंकित चव्हाण भी साल 2013 के मैच फिक्सिंग में धराए थे. अंकित भी राजस्थान रॉयल्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल में खेल चुके हैं. इस मामले के चलते उन्हें कुछ समय तक जेल में रहना पड़ा था. इस सजा के साथ ही उन्हें तीन साल तक के लिए आईपीएल से बैन भी कर दिया गया था.

Back to top button