विशेष

बच्चों का कैसे बनवाएं आधार कार्ड? जानिए कौन से दस्तावेज की होगी जरूरत, क्या करना होगा आपको

आजकल के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। आधार कार्ड भारत में रह रहे हर एक व्यक्ति को अपनी पहचान दिलाता है। भारतीय व्यक्तियों के लिए आधार कार्ड है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। एक परिवार में जितने लोग हैं, उन सभी के लिए आधार कार्ड बनाना जरूरी है। वर्तमान समय में आधार कार्ड की सुविधा बड़े के साथ-साथ बच्चों को भी हासिल है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नीले रंग का आधार कार्ड जारी करता है। इसे बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है। बच्चों के एडमिशन से लेकर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए सभी स्थानों पर आधार कार्ड दिखाना बेहद अनिवार्य है।

अगर आप अपने बच्चों का स्कूल में एडमिशन कराते हैं तो इसके लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है परंतु ज्यादातर माता-पिता इसी चिंता में रहते हैं कि आखिर हम अपने बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं? अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अपने बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

5 साल से कम उम्र का बच्चा है तो जानिए इसकी प्रक्रिया

यदि आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष से कम है तो आपको ऐसे दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसमें बच्चे के साथ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाता है। आप इसके लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या हॉस्पिटल द्वारा जारी डिस्चार्ज कार्ड/पर्ची का इस्तेमाल कर सकते हैं। माता-पिता में से किसी एक अभिभावक का आधार कार्ड होना जरूरी है। जब आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए जाएं तो आप ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स जरूर साथ लेकर जाइए।

5 से 15 साल के बीच बच्चों के लिए दस्तावेज

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे के नाम पर कोई भी दस्तावेज मौजूद नहीं होता है। ऐसी स्थिति में माता-पिता बच्चे के साथ उनके संबंध को दर्शाने वाला दस्तावेज प्रयोग में ला सकते हैं। अगर आपके पास बच्चे के नाम पर कोई दस्तावेज है तो स्कूल आईडी जैसे कोई वैलिड आईडी और एड्रेस प्रूफ देना होगा। आप वैलिड प्रूव्स की लिस्ट यहां https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf से जान सकते हैं और माता-पिता में से किसी एक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

ध्यान देने योग्य बातें

  • 5 साल से कम उम्र के बच्चों की अंगुलियों के निशान और आंखों की पुतली विकसित नहीं होती है, इसलिए अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तो उसका बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं लिया जाएगा, सिर्फ उसकी फोटो ली जाएगी।
  • जब आपका बच्चा 5 वर्ष का हो जाएगा तब उसकी बायोमैट्रिक्स डिटेल्स ली जाएगी। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है, उसकी बायोमैट्रिक्स में भी बदलाव आने लगता है। जब 15 साल का बच्चा हो जाए तब आप डिटेल्स अपडेट जरूर कराएं। बच्चों की बायोमेट्रिक्स का अपडेशन मुफ्त में होता है।
  • जब आप अपने बच्चे का बायोमैट्रिक्स अपडेशन करा रहे हों तब उस दौरान आपको किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बस आपको बच्चे के आधार कार्ड के साथ आधार केंद्र जाना होगा।

Back to top button