विशेष

लाडली योजना: बेटी पैदा होने पर ₹36000 रुपये देगी सरकार, जानिए कैसे ले पाएंगे इसका लाभ

आजकल का जमाना काफी बदल चुका है परंतु बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी सोच जैसे पहले थे वैसे अभी भी है। आज भी कई स्थानों पर लड़की के पैदा होने पर खुशियां नहीं मनाई जाती है। आज भी लड़की का जन्म होने पर कई लोग होते हैं जो काफी निराश हो जाते हैं। अगर किसी के घर में लड़की पैदा होती है तो उसको शिक्षा के लिए नहीं भेजा जाता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली योजना (Mukhyamantri Laadli Yojana) की शुरुआत की है। सरकार की इस योजना के अंतर्गत यदि किसी के घर में लड़की का जन्म होता है तो उसको सरकार ₹36000 रुपये की आर्थिक सहायता करेगी। जी हाँ, लड़की के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक सरकार यह रकम देगी परंतु यह रकम आपको एक बार में नहीं दी जाएगी बल्कि अलग-अलग चरणों में यह धनराशि आपको प्राप्त होगी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ये योजना क्या है? और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

लाडली योजना क्या है?

हमारे देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां पर अभी भी लड़कियों के साथ भेदभाव रखा जाता है। लोगों के मन में लड़कियों के प्रति एक अलग ही धारणा देखने को मिलती है। जब किसी के घर बेटी पैदा होती है तो अक्सर लोग उनका तिरस्कार करते हैं। इसी भेदभाव को खत्म करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाडली योजना की शुरुआत की गई है। बेटी के जन्म और पढ़ाई के विभिन्न चरणों में सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता देगी। इस योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट में रकम आएगी, जिसे बच्ची के 18 वर्ष के होने के पश्चात उनकी आवश्यकता के अनुसार निकाला जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत बच्चियों को कुल 35 से 36 हजार रुपये तक दिए जाएंगे।

पहली किस्त जन्म के समय मिलेगी

मुख्यमंत्री लाडली योजना के अंतर्गत पहली किस्त बच्ची के जन्म के समय मिलेगी। अगर लड़की का जन्म अस्पताल में होता है तो उस समय के दौरान ₹11000 दिए जाएंगे। अगर लड़की का जन्म घर पर होता है तो उस समय ₹10000 दिए जाएंगे, इसके बाद सरकार बच्ची के पहली कक्षा में दाखिले के समय आर्थिक सहायता करेगी। इस योजना के तहत लाभ छठी, 9वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में जाने पर भी मिलेगा। सरकार हर बार 5-5 हजार रुपये देगी।

जानिए इस योजना से जुड़ी हुई शर्तें

  • बच्ची के जन्म के 1 साल के अंदर आप लाडली योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें।
  • अगर आपको इस योजना का लाभ लेना है तो इसके लिए आवेदक को दिल्ली का निवासी होना आवश्यक है।
  • जिस घर में बच्ची का जन्म हुआ है उसके परिवार की सालाना आमदनी ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एक परिवार में दो लड़कियों के जन्म पर ही इस योजना का लाभ मिल पाएगा।
  • दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ रही बच्ची को ही यह लाभ मिल पाएगा। आवेदन करने के दौरान बच्ची के माता-पिता को दिल्ली में 3 साल से रहने का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, बालिका के परिवार की फोटो, आवेदक का जाति प्रमाण पत्र और आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • आप इस योजना के तहत लाभ तभी उठा पाएंगे जब सही समय पर योजना के लिए आवेदन करते हैं इसीलिए यदि आपकी बच्ची ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है तो स्कूल में एडमिशन के 90 दिन के अंदर आवेदन करना आवश्यक है।

जानिए किस प्रकार करें आवेदन

अगर आप लाडली योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए आपको SBI से संपर्क करना होगा। इसके अतिरिक्त सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल और दिल्ली सरकार के सामाजिक कल्याण विभाग के कार्यालय से भी आप संपर्क करके इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत बच्ची के 18 साल होने तक उसके बैंक अकाउंट में जमा रकम का प्रबंधन एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी करती है। बच्ची के 18 साल पूरे होने और दसवीं की परीक्षा पास करने या 12वीं कक्षा में दाखिला लेने के दौरान आप इस रकम को निकाल सकते हैं।

Back to top button