अध्यात्म

नवरात्रि में माता रानी आपकी हर मनोकामना करेंगी पूर्ण, बस करें यह उपाय, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

मां दुर्गा की पूजा आराधना का सबसे विशेष दिन नवरात्रि माना गया है। इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर 2020 से शुरू हो रहे हैं। 25 अक्टूबर तक माता रानी की पूजा-अर्चना और व्रत किया जाएगा। नवरात्रि के 9 दिनों तक घर-घर में मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग पूजा की जाती है। नवरात्रि के दिन माता रानी को बेहद प्रिय है। ऐसा बताया जाता है कि यदि सच्चे मन से नवरात्रि के दिनों में माता की आराधना की जाए तो इससे भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। अगर आप नवरात्रि के शुभ दिनों में माता रानी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं। अगर आप कुछ आसान उपाय करते हैं तो इससे माता रानी प्रसन्न होंगी और आपकी सभी मुरादें पूर्ण करेंगी।

नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

घर की परेशानियों को दूर करने के लिए

अक्सर देखा गया है कि घर में किसी ना किसी वजह से परेशानी लगी रहती है। आए दिन किसी ना किसी बात को लेकर वाद-विवाद होता रहता है। अगर आप घर की परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते पर केसर रखें, उसके पश्चात आप माता रानी के समक्ष दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ पूरी निष्ठा के साथ कीजिए। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे घर की सभी प्रकार की परेशानियां और क्लेश दूर होंगे। आप इस उपाय को 9 दिनों तक नियम पूर्वक कीजिए।

धन संबंधित परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आर्थिक स्थिति लगातार खराब चल रही है। लाख कोशिश करने के बावजूद भी धन संबंधित परेशानियों से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो आप नवरात्रि के पहले दिन से लेकर अगले 5 दिनों तक रोजाना पान के पत्ते पर “ह्रीं” लिखकर माता दुर्गा जी को अर्पित कीजिए। जब नवरात्रि समाप्त हो जाए तो उसके पश्चात आप उन पत्तो को अपनी तिजोरी या धन रखने का स्थान पर रख दीजिए, इससे धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती हैं।

घर में धन की आवक बढ़ाने के लिए

अगर आपके घर में धन की आवक रुक गई है, जिसके चलते आप काफी परेशान है तो आप नवरात्रि के दिनों में माता दुर्गा को पान के पत्ते पर गुलाब रखकर अर्पित कीजिए। इस साधारण से उपाय को करने से घर में धन की आवक शुरू हो जाएगी। आप मां दुर्गा से सुख-समृद्धि की कामना जरूर कीजिए।

नौकरी और व्यापार में तरक्की पाने के लिए

यदि आपको अपनी नौकरी या फिर व्यापार में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है तो आप नवरात्रि के दिनों में एक पान का पत्ता लेकर उसके दोनों और सरसों का तेल लगाकर माता दुर्गा को अर्पित कीजिए। इसके बाद आप रात के समय सोते वक्त इस पत्ते को अपने सिरहाने रख लें। अगली सुबह उठकर आप इस पत्ते को किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख कर वापस आ जाइए। इस उपाय को करने से नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलने के योग बनते हैं और कामकाज की सभी बाधाएं दूर होती हैं।

Show More
Back to top button