समाचार

10 या 11 जून को ओडिशा में दस्तक दे सकता है यह चक्रवात तूूफान, जारी हुआ अलर्ट

कोरोना वायरस के बीच धरती लगातार प्राकृतिक मुसीबतें झेल रही है। जी हां, कभी भूकंप से धरती हिल रही है, तो कभी तूफान भारी तबाही मचा रहा है। बीते दिनों भारत में अम्फान और निसर्ग ने भारी तबाही मचाई, जिससे बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्य बुरी तरह से प्रभावित हुए। इसी कड़ी में एक और तूफान भारत की ओर बन रहा है, जिसका असर ओडिशा और बंगाल में देखने को मिल सकता है, जिसकी वजह से मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम  विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अम्फान और निसर्ग के बाद भारत में एक और चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है, जिसका असर ओडिशा और बंगाल में देखने को मिल सकता है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है, जिससे एक बड़े तूफान की आशंका है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कुछ भी कहना उचित नहीं है, क्योंकि यह ज़रूरी नहीं है कि यह कम दबाव वाला क्षेत्र तूफान का रुप ही लेगा।

अगले 4-5 दिन मौसम विभाग के लिए हैं महत्वपूर्ण

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव की स्थिति पर मौसम विभाग पैनी नजर बनाए हुए है। दरअसल, आने वाले 4 से 5 दिन में ही पता चल पाएगा कि ये तूफान बनेगा या फिर यह कम दबाव का क्षेत्र ऐसे ही खत्म हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समंदर में कम दबाव का क्षेत्र आमतौर पर किसी भी तूफान का पहला स्टेज होता है, ऐसे में यदि ये चक्रवाती तूफान में तब्दील नहीं भी होता है, तो भी ओडिशा और बंगाल जैसे तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

10 और 11 जून को हो सकती है भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव की वजह से 10 और 11 जून को ओड़िशा और बंगाल में भारी बारिश होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। हालांकि, इसका ज्यादा असर ओडिशा में दिखाई देगा, जिसकी वजह से मौसम विभाग ने वहां अलर्ट जारी कर दिया है। इतना ही नहीं, यदि इसने चक्रवाती तूफान का आकार लिया, तो ओड़िशा में भारी तबाही मच सकता है। इसके अलावा, 10 और 11 जून को देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

अम्फान और निसर्ग ने मचाई भारी तबाही

पिछले 30 दिनों में देश ने दो बड़े तूफान का सामना किया, जिसने भारी तबाही मचाई। जी हां, अम्फान से बंगाल में करीब 80 लोगों की मौत हुई, तो वहीं ओड़िशा में भी काफी नुकसान हुआ था। इसके बाद निसर्ग ने महाराष्ट्र में जमकर तबाही मचाई थी। हालांकि, इसकी रफ्तार थोड़ी कम थी, लेकिन दोनों तूफानों ने देश की कमर तोड़ कर रखी दी, जिसके बाद एक और तूफान के आने की आशंका से टेंशन का माहौल बन गया है। बता दें कि मौसम विभाग की तरफ से ओडिशा और बंगाल को एक बार फिर से अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।

Back to top button