समाचार

कोरोना इलाज के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब 10 दिन में डिस्चार्ज हो सकेंगे मरीज

कोरोना ने अपनी गति पिछले कुछ दिनों से तेज कर ली है। कोविड संक्रमितों का आंकड़ा धीरे धीरे बढ़ रहा है। ऐसे में, बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य संगठन ने मरीजों के अस्पताल से छुट्टी को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि कोरोना मरीजों को अस्पताल में रखने का समय अब घटा दिया गया है। दरअसल, पहले कोरोना मरीजों को 14 दिन रखा जाता था, तो वहीं अब उन्हें 10 दिनों में भी डिस्चार्ज किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नए गाइडलाइन के अनुसार, अब सिर्फ उन्हीं मरीजों को RT/PCR टेस्ट से गुजरना होगा, जिनकी स्थिति अधिक गंभीर होगी। इसके अलावा अन्य सभी मरीजों को 10 दिनों के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन में कहा है कि गंभीर मरीजों के अलावा अन्य किसी का भी RT/PCR टेस्ट नहीं कराया जाएगा।

RT/PCR टेस्ट के बिना ही छुट्टी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो नई गाइडलाइन जारी की है, उसके अनुसार अगर किसी मरीज को कोरोना के लक्षण दिखने के 10 दिनों के बाद अगर अगले 3 दिनों तक बुखार नहीं आता है, तो उसका RT/PCR टेस्ट नहीं किया जाएगा। इसके बिना ही अस्पताल से छुट्टी मिल सकेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के नए गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर कोरोना का हल्का लक्षण है, तो उसे दो श्रेणी में बांटा गया है। पहले श्रेणी में उन मरीजों को रखा गया है, जिनका बुखार पहले 3 दिनों में ही खत्म हो जाए और अगले 4 दिनों तक ऑक्सीजन की जरूरत ही ना पड़े। अगर ऐसा होता है, तो लक्षण आने के 10 दिनों के बाद ही बिना किसी RT/PCR टेस्ट किए मरीजों को छुट्टी दे दी जाएगी। अस्पताल से छुट्टी मिलने की कुछ शर्तें ये भी होंगी कि बुखार न हो, सांस लेने में तकलीफ न हो और ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत न हो। अगर इनमें से कुछ भी होता है, तो अस्पताल से छुट्टी नहीं मिल सकेगी।

कोरोना के लक्षण खत्म होने के 3 दिन बाद छुट्टी

कोरोना के लक्षण खत्म होने के बाद सिर्फ एक ही शर्त पर छुट्टी मिल सकेगी कि मरीज को ऑक्सीजन थैरेपी की जरूरत न हो। ऐसे केसेस में भी RT/PCR टेस्ट की जरूरत नहीं होगी। इसके बिना ही अस्पताल उन्हें छुट्टी दे सकेंगे। कोरोना के लक्षण अगर पहले 3 दिनों में ही खत्म हो जाते हैं और अगले 4 दिनों तक ऑक्सीजन थैरेपी की जरूरत महसूस नहीं होगी, तो छुट्टी मिल जाएगी।

घर जाने के बाद 7 दिनों तक आइसोलेशन जरूरी होगा

जिन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी, उन्हें ये बात बताई जाएगी कि घर पहुँचने के बाद 7 दिनों तक क्वारंटीन रहना होगा। ऐसा नहीं होने पर उन पर कार्रवाई भी हो सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नए गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि अस्पतालों में भर्ती कराए जाने के बाद अगर अगले 3 दिनों तक कोरोना के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, तो उसके बाद अगले 4 दिनों के लिए उन मरीजों की गिनती कोरोना के हल्के मामलों में की जाएगी।

Back to top button