विशेष

Corona Crisis: RSS के 8 लाख स्वयंसेवकों ने भूखों के लिए किया ये काम, जमकर हो रही वाहवाही

देश में लगातार कोरोना अपना पैर पसार रहा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना ने अपनी गति काफी तेज कर ली है। ऐसे में, देश के लिए कोरोना का संक्रमण अब चिंता का विषय बनता जा रहा है। लॉकडाउन कुछ हद तक तो असरदार जरूर है, लेकिन देश में कोरोना मरीजों की संख्या दिनों दिन लगातार बढ़ती जा रही है। हर रोज करीब 2 से 3 हजार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। देश की इस विकट परिस्थिति में सामाजिक समरसता और एकजुटता बनाए रखना जरूरी है। कोरोना वैश्विक महामारी से जो हालात आज हमारे सामने पैदा हुआ हुए हैं, ऐसे में इन परिस्थितियों से  जीत पाने के लिए एकजुटता बनाए रखना जरूरी है। ऐसी स्थिति में एकजुटता की मिसाल का एक उदाहरण राष्ट्रीय स्वयं सेवकों की ओर से देखने को मिली है।

स्वयंसेवकों ने देश के नाम रखा उपवास

दरअसल, उत्तर प्रदेश के कानपुर में करीब 8 लाख राष्ट्रीय स्वयं सेवकों ने बुद्ध पूर्णिमा के दिन देश के नाम उपवास रखा, ताकि देश के गरीबों को खाना मिल सके। आपको बता दें कि कानपुर के अफीमकोठी के पास मौजूद केशव भवन में संघ के पदाधिकारियों समेत कानपुर शहर के विभिन्न इलाकों से स्वयंसेवक पहुँचे हुए थे। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के लोग पहुँचे और वहां भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की और उपवास रखा।

गौरतलब हो कि कानपुर क्षेत्र संघ चालक वीरेंद्रजीत सिंह, प्रांत संघचालक ज्ञानेंद्र सचान और विभाग कार्यवाह भवानी भीख ने अपने पूरे परिवार समेेत भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना किए और सभी ने मिलकर उपवास रखे। आपको बता दें कि कानपुर स्थित संघ कार्यालय जिसका नाम केशव भवन है, वहां प्रांत प्रचारक श्रीराम सहित अन्य सभी प्रचारकों ने देश के नाम उपवास रखा। खास बात ये है कि सिर्फ कानपुर महानगर से ही 3 लाख लोगों ने उपवास रखा। इसके इतर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्व प्रांत प्रचारक संजय, प्रांत सह प्रचार प्रमुख अनुपम, संजीव पाठक बॉबी, नीतू सिंह, भाजपा के उत्तर जिला इकाई अध्यक्ष सुनील बजाज, दक्षिण जिला इकाई अध्यक्ष डॉ. वीना आर्या, क्षेत्रीय पदाधिकारी जय नारायण कुरील मुकेश व भाजपा के सांसदों व विधायकों ने भी भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की और उपवास रखा।

कोरोना संकट में स्वयंसेवक कर रहे हैं गरीबों की मदद

कोरोना वैश्विक महामारी भारत के लोगों को एक गहरे संकट की ओर लेता जा रहा है। इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए दुनिया की तमाम शक्तियों ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। कुछ देश तो इस महासंकट के समय में खुद को निरूपाय समझने लगी हैं। भारत में भी ये संकट दिनों दिन गहराता जा रहा है। ऐसे में, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके स्वयंसेवक कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश के हर जरूरतमंदों तक मदद पहुँचा रहे हैं। नर सेवा, नारायण सेवा के मंत्र पर मैदान पर चलते हुए देश के लगभग सभी जिलों में स्वयंसेवक राहत पहुँचाने के लिए डटे हुए हैं।

गौरतलब हो कि देश के अलग अलग हिस्सों में स्वयंसेवक गरीबों,मजदूरों और अनाथों को खाना और अन्य राहत के पैकेट्स पहुँचा रहे हैं। कोरोना से लड़ाई के लिए स्वयंसेवक बस्तियों में जाकर मास्क, सेनिटाइजर और जरूरत की दवाइयां भी बांट रहे हैं। इसके साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं। अगर ये कहें तो गलत नहीं होगा कि स्वयंसेवक इस आपदा के समय देवदूत की भांति काम कर रहे हैं। इन दिनों स्वयंसेवकों की तारीफ हर तरफ हो रही है। यहां तक कि विरोधी भी उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पा रहे हैं।

Back to top button