समाचार

Breaking: छत्तीसगढ़ के Ex CM को आया हार्ट अटैक, नाजुक हालत में अस्पताल में भर्ती

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी की तबियत अचानक खराब हो जाने की वजह से उन्हें रायपुर के श्री नारायण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। अजीत जोगी को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें कार्डियकल अरेस्ट हुआ है और हालत अभी काफी नाजुक है। नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया है।

दोपहर 12:30 बजे अस्पताल में भर्ती

अजीत जोगी की तबियत के बारे बात करें तो, अस्पताल की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि उन्हें आज 12:30 बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों के अनुसार, जोगी के घर पर ही उनका CPR चालू करवाया गया है और इसी अवस्था में ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल द्वारा कहा गया है कि डॉक्टरों की एक टीम लगातार अजीत जोगी पर नजर बनाए हुए है।

क्या होता है CPR?

CPR का मतलब होता है, Cardio pulmonary Resuscitation. जब किसी को भी कार्डियक अरेस्ट आता है, तो यह प्राथमिक चिकित्सा होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके जरिए मरीज को कृत्रिम तरीके से सांस दिया जाता है। इससे रोगी के छाती पर लगातार दबाव बनाकर मुंह से कृत्रिम तरीके से सांस दी जाती है।

अजीत जोगी की हालत नाजुक

अजीत जोगी की नाजुक हालत की खबर सुनकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अजीत जोगी के पुत्र अमित जोगी से फोन पर बात करके हालचाल पूछा और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली है। भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा है कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी जी के स्वास्थ्य के बारे में उनके सुपुत्र अमित जोगी जी से फोन पर बात हुई। इसके साथ ही उन्होंने अजीत जोगी जी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

अजीत जोगी की तबियत आज सुबह तक अच्छी थी। उन्होंने आज ही प्रवासी मजदूरों के हालत पर ट्वीट कर चिंता जताई थी। जोगी ने केंद्र सरकार से ये मांग की थी कि जैसे विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को देश लाने के लिए वंदे भारत चलाया गया, उसी तरह से देश के प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुँचाने के लिए भी एक मिशन केंद्र सरकार को शुरू करना चाहिए।

गौरतलब हो कि कार्डियक अरेस्ट का मतलब होता है, जब दिल शरीर में खून पंप करना बंद कर देता है। कार्डियक अरेस्ट अचानक ही होता है। कार्डियक अरेस्ट की संभावना उन लोगों में अधिक होती है, जिन्हें दिल की बीमारी होती है। डॉक्टरों का कहना है कि कार्डियक अरेस्ट से सबसे पहले सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में पसीना, चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण होते हैं।

बता दें कि कार्डियक अरेस्ट होने के बाद दिल में खून का सर्कुलेशन बंद हो जाता है और इसका सीधा असर दिल की धड़कनों पर पड़ता है। इसलिए कार्डियक अरेस्ट से चंद मिनटों में जान जा सकती है। ये दिल के दौरे से थोड़ा सा अलग है। डॉक्टर बताते हैं कि कार्डियक अरेस्ट में दिल शरीर के चारों ओर खून पंप करना बंद कर देता है।

Back to top button