समाचार

महाराष्ट्र में 16 प्रवासी मजदूरों की मालगाड़ी के नीचे आने से दर्दनाक मौत, ट्रेक पर ही सो गए थे

महाराष्ट्र में प्रवासी मजदूरों को न कुछ खाने को मिल रहा है न रहने को जगह, घर लौटने को हो गए थे मजबूर

देश में कोरोना का कहर तो जारी ही है वहीं महाराष्ट्र के औरंगाबाद से दिल झकझोर देने वाली घटना सामने आई है। हाल ही में महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में शुक्रवार को मालगाड़ी की चपेट में आ जाने से 16 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई। करमाड पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि जालना से भुसावल की ओर पैदल जा रहे ये मजदूर मध्य प्रदेश से लौट रहे थे। मजदूर रेल की पटरियों के किनारे चल रहे थे, लेकिन थकान होने पर वो पटरियों पर ही सो गए। इसके बाद करीब सुबह पांच बजे मालगाड़ी वहां से गुजरी और इन मजदूरों को रौंदते हुए निकल गई। बचे हुए कुछ मजदूरों ने कहा की महाराष्ट्र में प्रवासी मजदूरों को न कुछ खाने को मिल रहा है न रहने को जगह, घर लौटने को हो गए थे मजबूर । इस पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

पीएम मोदी ने जताया दुख

इस घटना पर पीएम मोदी ने भी शोक जताया है। पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मजदूरों की जान जाने से बहुत दुखी हूं। मैंने रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल से इस बारे में बात की है और वो पूरी स्थिति पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। जिस भी तरह की सहायता की जरुरत होगी वो जरुर दी जाएगी।


पीएम मोदी के साथ साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस घटना पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा आज सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर नांदेड़ डिवीजन के बदनापुर व करमाड स्टेशन के बीच सोये हुए श्रमिकों के मालगाड़ी के नीचे आने का दुखद समाचार मिला। राहत कार्य जारी है और इनक्वायरी के आदेश भी दिए गए हैं। दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।

मृतकों के परिवार को मिलेगा मुआवजा

बता दें कि मालगाड़ी की चपेट में आने वाले ये मजदूर मध्य प्रदेश के थे। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतक मजदूरों के परिवार वालों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। उन्होंने रेल मंत्री से बात कर घायलों की मदद करने की बात कही गई है। बता दें कि ये सभी प्रवासी मजदूर अपने घर पैदल जा रहे थे। जब रास्ते में इन्हें थकान महसूस हुई तो ये रेल की पटरियों पर ही सो गए जहां सुबह मालगाड़ी इनके ऊपर से चली गई।

दक्षिण सेंट्रल रेलवे की चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर का कहना है कि औरंगाबाद में कर्माड के पास एक बड़ा हादसा हुआ है जहां मालगाड़ी का एक खाली डब्बा कुछ लोगों के ऊपर से चला गया। आरपीएएफ और स्थानीय पुलिस वहीं मौके पर मौजूद है। गौरतलब है कि कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में देश भर के मजदूरों को रोटी का संकट हो गया । ऐस में कई जगहों से हजारों मजदूर पैदल ही अपने गांव-घर के लिए निकल चुके हैं। ऐसे में सैकड़ों मैजदूर ऐसे थे जिन्होंने रात में रुकने के लिए रेलवे ट्रैक का सहारा लिया था।

बता दें कि केंद्र सरकार ने मजदूरों को उनके राज्य वापस भेजने की अनुमति दे दी थी। इसके बाद राज्य सरकारों ने बसों की व्यवस्था कर मजदूरो को अपने राज्य वापस बुलाया। इसके अलावा श्रमिक ट्रेनें भी चलाई गई हैं जो मजदूरों को बिना टिकट के उनके घर पहुंचा रही हैं। अभी तक बहुत से मजदूर अपने गांव-घर पहुंच चुके हैं।

Back to top button