समाचार

ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं शराब तो हो जाए सावधान, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

देश कोरोना काल से गुजर रहा है और इसके संक्रमण को रोकने के लिए देश में पिछले 43  दिनों से लॉकडाउन है। तालाबंदी का ये तीसरा चरण है, जो 17 मई को खत्म होगा। हालांकि तीसरे चरण के लॉकडाउन में कई सारी रियायतें दी गई हैं, ताकि अर्थव्यवस्था और आम जिंदगी फिर से पटरी पर लौट सके। आपको बता दें कि लॉकडाउन 3.0 में शराब की दुकानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है, जहां पिछले 40 दिनों से ताला लटका था। देश भर में दुकानों के खुलते ही शराब खरीदने के लिए लंबी लंबी लाइनें लग गई थीं। इसी बीच कुछ फेक साइट्स ऑनलाइन शराब बेचने का दावा कर रहे हैं, लेकिन आपको बता दें कि जो इनके झांसे में आ रहे हैं, वे ठगी का शिकार हो रहे हैं।

ऑनलाइन शराब बेचने का फेक दावा

राजधानी दिल्ली में कई ऐसी फेक साइट्स एक्टिव हैं, जो ऑनलाइन शराब बेचने का दावा कर रहे हैं। इन साइट्स का दावा है कि वो शराब की होम डिलीवरी करेंगे, लेकिन सच्चाई ये है कि दिल्ली में ऐसा कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं है। अगर आपको भी कभी इंटरनेट चलाते समय ऐसी फेक साइट्स दिखे तो उसे इग्नोर कर दें, वरना आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

बर्बाद हो जाएगा आपका पैसा

गौरतलब हो कि दिल्ली पुलिस के साइबर सेल को पिछले कुछ दिनों से ऐसी शिकायतें मिली हैं, जो ऑनलाइन शराब बेचने का दावा कर रहे हैं। कुछ लोगों द्वारा ये शिकायत दर्ज कराई गई है कि उन्होंने ऑनलाइन शराब की खरीदारी की और ऑनलाइन पेमेंट हो जाने के बाद भी शराब घर तक नहीं पहुँची। इसके बाद कई लोग खुद को ठगी का शिकार महसूस करने लगे। लोगों ने कहा कि शराब का पैसा भी चला गया और शराब भी घर तक नहीं पहुँची।

शराब के नाम पर ठगी कर रहे लोग सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। इसके अलावा कई साइट्स और एप्स पर विज्ञापन तथा लिंक डालकर ऑनलाइन शराब खरीदने का लालच दे रहे हैं। बता दें कि ऐसी कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद नहीं है, इसलिए ऑनलाइन शराब खरीदने की कोशिश न करें, वरना आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं।

दिल्ली में शराब खरीदने के लिए ऑनलाइन टोकन

दरअसल, शराब की दुकानों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक नई तरकीब निकाली है। अब दिल्ली में लोग ऑनलाइन टोकन लेकर अपने निश्चित समय में शराब खरीदने आ सकेंगे। बता दें कि शराब की दुकानें खुलते ही भारी भीड़ हुई थी। इसी के मद्देनजर यह सिस्टम लाया गया है, ताकि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जा सके।

अब नए सिस्टम के अनुसार, सरकार द्वारा जारी वेब लिंक में अपना नाम और अन्य जानकारियां भरकर शराब खरीदने का समय निश्चित कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेब लिंक पर अपने नाम सहित मोबाइल नंबर और नजदीकी शराब दुकान का पता भरना होगा। सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि एक टाइम में शराब की दुकानों पर केवल 50 लोग ही जा सकेंगे। इसके अलावा जो लोग बिना टोकन लिए शराब खरीदना चाहते हैं, उनके लिए दुकानों पर अलग से लाइन की व्यवस्था की जाएगी।

Back to top button