स्वास्थ्य

अगर मुंह से आती है बदबू तो ना करें नजरअंदाज, इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएगी समस्या

मुंह से दुर्गंध आना शर्माने की बात नहीं है, बल्कि ये संकेत है की शरीर में कोई बीमारी पनप रही है

अगर आपका चेहरा और दांत बहुत सुंदर है, लेकिन आपके सांसों से बदबू आती है तो कोई भी आपके पास बैठना नहीं चाहेगा। सिर्फ समाजिक व्यवहार के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ के लिए भी अपने मुंह की दुर्गंध को दूर करना जरुरी होता है। सांस से बदबू आना कोई मजाक की बात नहीं है। अगर ये समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं। मेडिकल भाषा में सांसों की दुर्गंध को हेलिटोसिस कहते हैं। ये बीमारी मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया के कारण आती है। मुंह से अच्छी महक ना आना इस बात का संकेत है की शरीर में कोई बीमारी बन रही है। ऐसे में इसे बिल्कुल अनदेखा ना करें। अगर समस्या बहुत ना बढ़ी हो तो घरेलू उपाय से भी आप इसे ठीक कर सकते हैं।

मुंह से दुर्गंध आने के लक्षण

दांतों का कमजोर होना

लंबे समय से खासी का रहना

बलगम आना

बुखार का चढ़ना और उतरना

बार-बार मुंह में छाले की समस्या

नाक बहना

मसूड़ों में दर्द और सूजन

ब्रश करते समय खून आना

दुर्गंध आने के कारण

सिर्फ ये ही नहीं फास्ट फूड के ज्यादा सेवन, तंबाकू का सेवन, मुंह का सूखापन, ओरल इन्फेक्शन या किसी भी तरह के नशे के कारण भी मुंह से दुर्गंध आ सकती हैं। मुंह में मौजूद सलाइवा यालार हमारे मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही ये दांतों को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। सलाइवा की कमी होने से दांतों को कई समस्या हो सकती है। आपको बताते हैं कि कैसे घरेलू नुस्खों से आप इस बदबू से छूटकारा पा सकते हैं।

सही ढंग से करें ब्रश

आप सोचेंगे की ये तो बच्चों को सीखाने वाली चीज है, लेकिन असल में हम में से बहुत से लोग गलत ढंग से ब्रश करते हैं। ब्रश सही ढंग से करने का मतलब है कि कुछ देर तक दांतों में ब्रश घुमाएं। इसके लिए जल्दबाजी ना करें। मसूड़ों का ध्यान रखें। इसके बाद पूरी तरह से ब्रश करने के बाद माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करना सही रहेगा।

खूब पानी पीएं

पानी कम पीना आपको कई तरह की तकलीफ दे सकता है जिसमें सांसों की समस्या भी शामिल है। जब आप कम पानी पीते हैं तो आपके पेट की पाचन शक्ति कमजोर पड़ने लगी है। खाना जब सही से नहीं पचता तो सांस में खाने की बदबू आने लगती है। इसलिए लिमिट में अच्छा खाना खाएं, साथ ही टहलें और पानी भी खूब पीएं।

खाने के बाद सौंफ

आप खाने में कई तरह की चीजें खाते हैं जिससे की सांसों में बदबू आ सकती है। इसमें प्याज, लहसून, मीट-मांस कोई भी भोजन हो सकता है जिससे आपकी सांस प्रभावित होती है। ऐसे में खाना खाने के बाद सौंफ जरुर खाएं। इससे दुर्गंध दूर होगी और आपके मुंह से खुशबू आएगी।

नीम के दातून का इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि पहले के समय में लोग ब्रश की जगह नीम के दातून का इस्तेमाल करते थे। इससे उनके दांत मजबूत रहते थे और सांसो से बदबू भी नहीं आती थी। ऐसे में आप अगर दोनों समय ना भी कर पाए तो किसी एक समय नीम के दातुन का इस्तेमाल जरुर करें।

पुदीना दूर करेगा दुर्गंध

अगर आपको अक्सर मुंह के दुर्गंध की समस्या लगती है तो पुदीना चबाना भी एक अच्छा विकल्प है। इससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

Back to top button