समाचार

अमेरिका में कोरोना ने मचाई भारी तबाही, 2 करोड़ लोग हुए बेरोजगार

कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक अमेरिका की इस वक्त आर्थिक हालात बहुत ही नाजुक हैं। कोरोना ने अमेरिका में भयानक तबाही मचाई है। अब तक वहां 42 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पूरे अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले 7 लाख से अधिक हैं। इस महामारी को सबसे अधिक वे लोग झेल रहे हैं, जो इस बुरे वक्त में बेरोजगार हुए हैं। ऐसे में लोगों को खुद के और अपने परिवार के भरण पोषण की चिंता है। बता दें कि अमेरिका में बड़े स्तर पर लोग बेरोजगार हुए हैं, जिसकी वजह से पिछले दिनों अमेरिका में कुछ जगहों पर लॉकडाउन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिले थे।

लोगों के सामने अब भूखमरी जैसे संकट हैं। लोग खाने के लिए लंबी लंबी लाइनें लगा रहे हैं। अमेरिका में भी लॉकडाउन घोषित है और लॉकडाउन में सख्ती के चलते ये लोग खाने पीने के लिए कुछ दान दाताओं पर ही निर्भर हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर बेरोजगारों की संख्या ऐसी ही बढ़ती ही रही, तो अमेरिका आर्थिक रूप से बर्बाद हो सकती है। अमेरिका के कई फूड बैंक में लॉकडाउन के बाद से खाने के पैकेट की मांग बढ़ गई है। इतना ही नहीं, पेन्सिलवेनिया के ग्रेटर पिट्सबर्ग कम्यूनिटी फूड बैंक में पिछले महीने से 40 फीसदी मांग बढ़ चुकी है। इस फूड बैंक के बाहर हर रोज की भीड़ इस बात को दिखाता है कि अमेरिका में किस कदर बेरोजगारी फैल चुकी है।

इस केंद्र के अलग अलग 8 वितरण केंद्रों में हर रोज 227 टन भोजन लोगों को बांटा जा रहा है। संगठन के उपाध्यक्ष ब्रायन गुलिश का मानना है कि हमारे फूड बैंक का सहारा काफी लोग ले रहे हैं। वे बताते है कि इन लोगों में से कुछ तो ऐसे हैं, जिन्होंने पहली बार अपनी ये हालत देखी है।

साथ ही उन्होंने बताया कि दक्षिण पेन्सिलवेनिया में 350 से अधिक फूड बैंक हैं। चूंकि इनके बारे में लोगों को मालूम नहीं है, इसलिए एक ही केंद्र के बाहर काफी ज्यादा भीड़ जमा हो जाती है। आपकी जानाकारी के लिए बता दें कि न्यू ऑरलीन्स से लेकर डेट्रायट तक अमेरिका में लोग बेरोजगार हो चुके हैं और अब ये लोग फूड बैंक के सहारे ही जिंदा हैं। ब्रायन गुलिश की मानें तो फिलहाल जो लोग फूड बैंक के सहारे जिंदा हैं और इन लोगों के लिए खाने की सप्‍लाई चेन बिना किसी बाधा के चल रही है। हालांकि उनका ये भी कहना है कि ये कब तक जारी रहेगी, इस पर कुछ भी कहना गलत नहीं है।

टेक्‍सास और एंटोनियों के फूड बैंक की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। तस्वीरें वायरल होने के बाद इन जगहों के हालात को समझा जा सकता है, जिसमें एक फूड बैंक के बाहर करीब 10,000 कारें खड़ी थीं। इन कारों में बैठे लोग रात भर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। हालांकि अमेरिका में मौजूद फूड बैंकों की मदद के लिए कुछ बड़े कारोबारी लोग सामने आए हैं, लेकिन फिर भी वहां लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि इन कारोबारियों में अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस भी सहायता के लिए आगे आए हैं।

Back to top button