दिलचस्प

सालों बाद विराट कोहली का बड़ा खुलासा, कहा- ‘2008 का साल मेरे लिए…’

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उनके शानदार कैरियर में कई ऐसे पल होंगे जो उनके लिए यादगार होंगे। उनके नाम कई रिकॉर्ड्स हैं और कई उपलब्धियां भी उन्होंने अपने नाम की है। लेकिन हर एक की जिंदगी में एक ऐसा क्षण होता है जो उसके लिए सबसे खास होता है। ऐसा ही एक क्षण है विराट कोहली के जिंदगी का भी। उन्होंने कहा कि  2008 में राष्ट्रीय टीम के लिए चुना जाना हमेशा उन्हें याद रहेगा। इसके आगे उन्होंने कहा कि वो उनके पसंदीदा क्षणों में शुमार रहेगा।

कोहली इस समय अपने कैरियर के सबसे जबरदस्त फॉर्म में हैं। सबसे शानदार फॉर्म में हैं वो इस बात से पता लगता है कि कोहली इस वक्त वनडे और टेस्ट दोनों प्रारूपों में नंबर एक खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए अपने सबसे पसंदीदा क्षण के बारे में बताया। बता दें कि कोहली ऑडी कार के लांचिंग कार्यक्रम में थे। उन्होंने इस खास मौके पर कहा कि वो क्षण जो मेरे लिए हमेशा विशेष रहेगा, वो मेरे लिए भारतीय क्रिकेट टीम में पहली बार चुने जाने का था। कोहली ने उस क्षण को याद करते हुए कहा कि जिस वक्त मुझे भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया। उस वक्त मैं अपनी मां के साथ खबरें देख रहा था। मुझे टीम में चुने जाने की कहीं से कोई खबर नहीं मिली थी।  और जब अचानक से मुझे इस बारे में पता चला कि मेरा राष्ट्रीय टीम में चयन हो गया है तो मुझे पता नहीं चला कि क्या करूँ।

विराट ने कहा मुझे पता नहीं चला, मैं हैरान हो गया, मुझे पता नहीं चल  रहा था कि बैठ जाऊँ, खड़ा हो जाऊँ, दौड़ने लगूँ या फिर कूदने लगूँ। मुझे ऐसा लगता है यही ऐसा क्षण रहेगा, जो मेरे लिए पसंदीदा पल होगा। बता दें कि जिस समय राष्ट्रीय टीम के लिए चुने गए थे उस समय अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान थे। इसी साल यानी 2008 में ही उन्होंने सीनीयर टीम में भी जगह बना ली।

विराट ने कहा कि जब आप भारतीय टीम के लिए खेलते हो तो  टूर्नामेंट या श्रृखलाएं उपलब्धियां बन जाती हैं। लेकिन आप ने जो कड़ी मेहनत की होती है, उसे देखते हुए 8 साल की उम्र से खेलना शुरू करते हुए अपने देश का प्रतिनिधित्व करना, ऐसा एहसास है जिसे आप दोबारा महसूस नहीं कर सकते। इसके आगे कोहली कहते हैं, भारतीय टीम के लिए शुरूआत वाला पल मेरे लिए अहम होगा। क्योंकि इससे आपको प्रेरणा मिलती है और इससे मेरे पैर जमीन पर रहते हैं और मुझे यह याद रहता है कि मैं कहां से आया हूँ।

बता दें कि विराट कोहली इस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं और एक शानदार बल्लेबाज हैं। क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट के यानी टी-20, वनडे और टेस्ट के विश्व क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में से हैं। इस वक्त उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का रीढ़ का हड्डी भी कहा जा सकता है। बता दें उन्होंने वनडे में 11,000 रन से अधिक जुटाए हैं। वहीं वनडे में 7,000 रन से अधिक बना चुके हैं। इसके अलावा उनका बल्लेबाजी औसत भी तीनों फॉर्मेंट में 50 से अधिक है।

Back to top button