स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में इस तरह से रखें अपना ख्याल, खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें

सर्दी के मौसम में कई लोगों को पेट से जुड़ी तकलीफें अधिक रहती है और इस मौसम में पेट अक्सर खराब रहता है। पेट के अलावा कई लोग सर्दी के मौसम में जुकाम और खांसी का भी शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी सर्दी के मौसम में पेट खराब, जुकाम और खांसी से परेशान रहते हैं तो आप नीचे बताई गई टिप्स को अपनाकर देखें। इन टिप्स की मदद से इस मौसम में आप एकदम स्वस्थ रहेंगे और इस मौसम का भरपूर मजा उठा सकेंगे।

सर्दी के मौसम में इस तरह से रखें अपना ख्याल

खूब पीएं पानी

सर्दी के मौसम में लोग कम पानी पीया करते हैं जिसकी वजह से उनका पेट खराब हो जाता है। दरअसल सर्दी के मौसम में हम लोग खूब तली चीजों का सेवन करते हैं और इन चीजों को खाने से पेट में विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं। इन्हीं विषैले पदार्थों की वजह से पेट खराब हो जाता है। अगर हम दिन में कम से कम एक लीटर पानी पीते हैं तो ये विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसलिए सर्दियां शुरू होने पर आप अधिक पानी पीया करें और अपने शरीर को हाइड्रेट रखा करें। पानी के अलावा आप फलों का जूस भी सर्दी के मौसम में पीया करें। (यह भी पढ़ें – pani peene ke fayde)

ऑयली फूड से परहेज करें

सर्दी के मौसम में हम लोग अधिक ऑयली फूड का सेवन करने लग जाते हैं। ऑयली फूड का अधिक सेवन शरीर के लिए उत्तम नहीं माना जाता है और इन्हें खाने से पेट खराब हो जाता है। इतना ही नहीं कई बार सर्दी के मौसम में लोग इतना जंक फूड और ऑयली फूड खा लेते हैं की उनका वजन भी बढ़ जाता है। इसलिए आप सर्दी के मौसम में संतुलित मात्रा में ही ऑयली फूड खाया करें।

रोज एक कप चाय पीएं

इस मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि शरीर के गर्म रहने से जुकाम और खांसी की शिकायत नहीं होती है। इस मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आप चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं। चाय और कॉफी पीने से आपकी रक्षा जुकाम और खांसी से होगी और आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए आप सर्दियां शुरू होते ही रोज एक कप चाय या कॉफी पीया करें।

फाइबर फूड खाएं

सर्दी के मौसम में फाइबर युक्त आहार जैसे सेब, नाशपाती, जामुन, बीन्स, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज खाया करें। फाइबर युक्त आहार खाने से पाचन तंत्र सही बना रहता है और पेट स्वस्थ रहता है। साथ में ही आपको भूख भी कम लगती है।

योगा करें

योगा करने से शरीर दुरुस्त बना रहता है और शरीर को रोग नहीं लगते हैं। इसलिए सर्दियों में आप सुबह-सुबह योगा किया करें। ताकि आपका शरीर एकदम एक्टिव बना रहे। योग करने के अलावा आप कसरत भी कर सकते हैं या पार्क में जाकर दौड़ भी लगा सकते हैं। सर्दी के मौसम में आप अपने शरीर को सुस्त ना पड़ने दें।

ऊपर बताई गई टिप्स को अपनाकर आप सर्दी के मौसम में अपने शरीर को कई रोगों से बचा सकते हैं।

Back to top button