स्वास्थ्य

कई खतरनाक बीमारियों का रामबाण इलाज है तेज पत्ते का काढ़ा, ऐसे करना है इस्तेमाल

तेज पत्ते का प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। तेज पत्ते को सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से कई प्रकार के रोग सही हो जाते हैं। कई लोग तेज पत्ते की चाय पीना पसंद करते हैं। तेज पत्ते की चाय सेहत के लिए उत्तम मानी जाती है और इसकी चाय पीने से रोग शरीर से दूर रहते हैं। तेज पत्ते की चाय या काढ़ा पीने से क्या लाभ जुड़े हैं वो इस प्रकार है।

तेज पत्ते का काढ़ा पीने से दूर हो जाती हैं ये बीमारियां

सिर दर्द से मिले आराम

अधिक तनाव लेने से कई बार सिर में दर्द होने लग जाता है। सिर में दर्द होने पर आप तेज पत्ते का काढ़ा बनाकर पी लें। ये काढ़ा पीने से सिर का दर्द फौरान सही हो जाएगा। सिर दर्द के अलावा पेट में दर्द होने पर भी अगर तेज पत्ते का काढ़ा पीया जाए तो पेट दर्द से तुरंत आराम मिल जाता है।

उल्टी

मन खराब होने पर या उल्टी आने पर आप तेज पत्ते का काढ़ा पी लें। ये काढ़ा पीने से आपका मन सही हो जाएगा। गर्भवती महिलाओं के लिए ये काढ़ा काफी लाभदायक साबित होता है और इसे पीने से गर्भवती महिलाओं का मन खराब नहीं होता है। साथ में ही उनको पेट में दर्द में नहीं होती है।

जुकाम करे सही

जुकाम होने पर आप इस काढ़े का सेवन जरूर करें। ये काढ़ा पीने से बंद नाक एकदम खुल जाती है और जुकाम से राहत मिल जाती है। जुकाम के अलावा बुखार होने पर भी अगर ये काढ़ा पीया जाए तो बुखार सही हो जाता है।

नसों की सूजन हो दूर

कई लोगों को नसों में सूजन की शिकायत हो जाती है। नसों में सूजन आ जाने से इनमें कई बार दर्द भी होता है। अगर आपको भी नसों में सूजन आ जाती है तो आप तेज पत्ते का प्रयोग कर इस सूजन को सही कर सकते हैं। तेज पत्ते का काढ़ा पीने से और इसका तेल लगाने से नसों की सूजन एकदम सही हो जाती है और इस बीमारी से राहत मिल जाती है।

किस तरह से तैयार करें तेज पत्ते का काढ़ा

तेज पत्ते का काढ़ा बनाने के लिए आपको 10 ग्राम तेज पत्ता, थोड़ी सी अजवायन और 5 ग्राम सौंफ और चीनी की जरूरत पड़ेगी। आप गैस पर दो गिलास पानी गर्म करने के लिए रख दें। फिर इस पानी के अंदर आप तेज पत्ता, अजवायन और सौंफ को डाल दें। इस पानी को आप अच्छे से उबाल लें और बाद में इसमें चीनी भी मिला दें। जुकाम होने पर आप चाहें तो इसके अंदर अदरक भी डाल सकते हैं। ये पानी जब आधा हो जाए तो आप गैस बंद कर इसे छान लें। आपकी तेज पत्ते की चाय बनकर तैयार है। इस चाय को दिन में दो बार पीने से आपको आराम मिलेगा। वहीं सिर दर्द होने पर जो लोग ये चाय नहीं पीना चाहते हैं, वो लोग तेज पत्ते के तेल से सिर की मालिश कर लें।

Back to top button