स्वास्थ्य

तेज पत्ते के साथ जुड़े फायदे और नुकसान

तेज पत्ता के फायदे और नुकसान (Tej Patta Benefits and Side Effects in Hindi) : तेज पत्ता एक गरम मसाल होता है और इसे खाने में डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। खाने के स्वाद के अलावा तेज पत्ता सेहत के लिए भी कारगर साबित होता है और तेज पत्ता खाने से शरीर हेल्दी बना रहता है। तेज पत्ते के गुण इसे एक विशेष प्रकार का मसाला बनाते हैं। वहीं आज हम आपको तेज पत्ते के फायदे बताने जा रहे हैं और तेज पत्ता के फायदे (Tej patta ke fayde) जानने के बाद आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे।

क्या होता है तेज पत्ता – Bay Leaf in Hindi

तेज पत्ता भारत और इंडोनेशियन में अधिक पाया जाता है और इस पत्ते की सुगंध बेहद ही तेज होती है। इस पत्ते का प्रयोग इसे सूखाने के बाद ही किया जाता है और इसे खाने में डाला जाता है। तेज पत्ते का प्रयोग अधिकतर भारत में किया जाता है। तेज पत्ता में कई औषधीय गुण होते हैं और तेज पत्ता के फायदे इस प्रकार से हैं।

सेहत से जुड़े तेज पत्ता के फायदे-

दांतों के लिए गुणकारी

तेज पत्ता दांतों के लिए लाभकारी माना जाता है और इसे खाने से दांत एकदम दुरुस्त बनें रहते हैं। तेज पत्ते का पानी पीने से या इसे दांतों पर लगाने से मसूडें मजबूत रहते हैं। दरअसल तेज पत्ते में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और ये गुण दांतों के लिए उत्तम माने जाते हैं। जिन लोगों के मसूडे कमजोर हों या जिन लोगों के दांतों में दर्द की शिकायत रहती हो वो लोग रोज तेज पत्ते के पानी से कुल्ला करें।

कैसे तैयार करें तेज पत्ते का पानी

तेज पत्ते का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। आप एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी के अंदर दो तेज पत्ते डाल कर इस पानी को उबाल लें। ये पानी उबल जाने के बाद आप इसे छान लें और ठंडा होने पर इससे कुल्ला कर लें। एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपके दांत मजबूत हो जाएंगे और इनमें दर्द की शिकायत भी नहीं होगी।

किडनी स्टोन हो कम

तेज पत्ते की मदद से किडनी में होने वाले स्टोन को रोका जा सकता है। तेज पत्ते का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में कम होने लग जाती है और ऐसा होने पर किडनी में स्टोन नहीं बन पाते हैं। इसलिए जिन लोगों को किडनी में स्टोन की शिकायत है वो लोग तेज पत्ते का सेवन किया करें। इसे खाने से पथरी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

शरीर की सूजन करे कम

तेज पत्ता सूजन को कम करने में भी लाभकारी सिद्ध होता है और इसे खाने से सूजन कम हो जाती है। शरीर के किसी भी हिस्से पर सूजन होने पर आप तेज पत्ते का पानी पी लें। ये पीना पीने से सूजन कम हो जाएगी। साथ में ही दर्द से भी निजात मिल जाएगी। दरअसल तेज पत्ते के अंदर सेसक्विटरपाइन लैक्टोन पाया जाता है जो कि सूजन को कम करने का कार्य करता है।

उल्टी से मिले आराम

उल्टी का मन होने पर आप एक तेज पत्ते को सूंघ लें। तेज पत्ते को सूंघने से मन एकदम सही हो जाता है और उल्टी आना बंद हो जाती है। इसलिए जब भी आपका मन खराब हो तो आप तेज पत्ता सूंघ लिया करें।

घाव भरे

तेज पत्ता घाव भरने में मददगार होता है और इसका लेप लगाने से चोट का घाव सही होने लग जाता है। इसलिए चोट  लगने पर आप उस पर तेज पत्ते का लेप लगा लें।

कैसे तैयार करें तेज पत्ते का लेप

तेज पत्ते का लेप तैयार करना सरल है। आप कुछ हरे तेज पत्ते लेकर उन्हें पीस लें और इसमें हल्का सा नारियल का तेल मिला लें। इसेक बाद आप इस लेप को अपने घाव पर लगा दें। ये लेप घाव पर लगाने से घाव भरने लग जाएगा। दरअसल तेज पत्ते में विटामिन-सी और ए पाए जाते हैं जो कि घाव भरने का काम करते है। घाव पर तेज पत्ते का लेप लगाने के अलावा आप चाहें तो इसके पानी से घाव को साफ भी कर सकते हैं।

हो वजन कम

तेज पत्ता के फायदे वजन के संग भी जुड़े हुए हैं और इसकी मदद से वजन को भी कम किया जा सकता है। क्योंकि इसका सेवन करने से पेट की चर्बी कम होने लग जाती है और मोटापे से निजात मिल जाती है।

पाचन तंत्र रहे सही

तेज पत्ते का सेवन करने से पाचन तंत्र सही से कार्य करता है और कब्ज, गैस की समस्या से निजात मिल जाती है। इसलिए पाचन तंत्र खराब होने पर आप तेज पत्ते के पानी का सेवन कर लें।

सर्दी जुकाम करे दूर

सर्दी जुकाम होने पर आप तेज पत्ते की चाय पीएं। तेज पत्ते की चाय पीने से जुकाम तुरंत सही हो जाता है। तेज पत्ते की चाय बनाना बेहद ही आसान है। आप बस गैस पर चाय का पानी रख दें और इसके अंदर तेज पत्ता डाल दें। चाय को अच्छे से उबालें और फिर इसे छान कर पी लें। दिन में दो बार तेज पत्ते की चाय पीने से जुकाम से राहत मिल जाएगी।

त्वचा के साथ तेज पत्ते के जुड़े फायदे

तेज पत्ता के फायदे (Tej patta ke fayde) सेहत के अलावा त्वचा के साथ भी जुड़े हुए हैं और इसका इस्तेमाल कर सुंदर त्वचा पाई जा सकती हैं।

टैन को करे कम

सूर्य की किरणों में अधिक देर तक रहने से चेहरे पर टैन हो जाती है और चेहरा काला पड़ जाता है। हालांकि तेज पत्ते की मदद से टैन को दूर किया जा सकता है। टैन होने पर आप तेज पत्ते के पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे से कालापन दूर हो जाएगा।

कैसे करें इसका प्रयोग

आप थोड़ा सा पानी गर्म करने के लिए गैस पर रख दें और इसके अंदर चार से सात तेज पत्ते डाल दें। इस पानी के गर्म होने के बाद आप इसे छान लें और इसे अच्छे से ठंडा कर लें। इसके बाद आप इस पानी से अपने चेहरे को धो लें। दरअसल इसके अंदर विटामिन-सी होता है जो कि टैन को खत्म करने का कार्य करता है।

बालों के साथ तेज पत्ते के जुड़े फायदे

बाल बनें चमकदार

तेज पत्ता के फायदे (Tej patta ke fayde) बालों के साथ भी हैं और इसका प्रयोग कर चमकदार बाल पाए जा सकते हैं। जिन लोगों के बाल बेहद ही रूखे हैं वो लोग हफ्ते में दो बार बालों पर तेज पत्ते का लेप लाएं।

ऐसा तैयार करें तेज पत्ते का लेप

तेज पत्ते का लेप तैयार करने के लिए आप कुछ हरे तेज पत्ते लेकर उन्हें पीस लें। फिर इसके अंदर सरसों का तेल मिला दें और इस लेप को बालों पर लगा दें। ये लेप एक घंटे तक लगाए रखें और बाद में बालों को धो लें। तेज पत्ते का लेप बालों पर लगाने से बाल एकदम चमकदार हो जाएंगे।

बाल हों लंबे

तेज पत्ते की मदद से लंबे बाल भी पाए जा सकते हैं। लंबे बाल पाने के लिए आप तेज पत्ते के पानी से अपने बालों को धोया करें। ऐसा करने से आपके बाल लंबे होने लग जाएंगे और दो महीने के अंदर ही घने भी हो जाएंगे।

स्कैल्प रहे साफ

तेज पत्ते के पानी से बालों को धोने से स्कैल्प एकदम साफ रहती है और स्कैल्प पर किसी भी तरह का फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण नहीं होता। इसलिए आप बारिश के मौसम में तेज पत्ते के पानी से अपने बालों को साफ किया करें। ऐसा करने से इस मौसम में स्कैल्प पर संक्रमण नहीं लग पाएगा।

तेज पत्ता के अंदर पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व की जानकारी – Bay Leaf Nutritional Value in Hindi

प्रोटीन 7.61 g
पानी 5.44 (g)
कार्बोहाइड्रेट 74.97 (g)
फाइबर 26.3 (g)
कैल्शियम 834 (mg)
आयरन 43.00 (mg)
मैग्नीशियम 120 (mg)
फास्फोरस 113 (mg)
पोटैशियम 529 (mg)
सोडियम 23 (mg)
जिंक 3.70 (mg)
विटामिन सी 46.5 (mg)
थियामिन 0.009 (mg)
नियासिन 2.005 (mg)
विटामिन बी 6 (mg)
विटामिन ए (IU) 6185

तेज पत्ते के साथ जुड़े नुकसान – Side Effects of Bay Leaf in Hindi

तेज पत्ते का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है और इसे खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं।

  • तेज पत्ता खाना से एलर्जी हो सकती है और इसलिए आप इसका सेवन अधिक ना करें।
  • गर्भावस्था महिलाओं को तेज पत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक तेज पत्ता खाने से उल्टी की शिकायत हो सकती है।
  • छोटे बच्चों को तेज पत्ता अधिक ना खाने दें।

कैसे करें तेज पत्ते का प्रयोग

तेज पत्ते का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप तेज पत्ते को दाल या सब्जी में डाल सकते हैं। इसके अलावा सूप में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। जबकि कई लोग चाय बनाते समय उसमें भी तेज पत्ता डाला करते हैं।

तेज पत्ते को सेहत का खजाना माना जाता है और तेज पत्ता के फायदे (Tej patta ke fayde) पढ़ने के बाद आप भी इसका प्रयोग जरूर किया करें।

यह भी पढ़ें : इलायची के फायदे

Back to top button