बॉलीवुड

सुपरहिट फिल्मों के बावजूद दर-दर की ठोकरें खा चुका ये एक्टर, अब जी रहा है ऐसी ज़िंदगी

दुनिया में हर चीज़ आपकी सगी हो सकती है, लेकिन वक्त नहीं। वक्त कभी किसी का सगा नहीं होता है। इतना ही नहीं, आज अगर वक्त आपका है, तो कल आपको बर्बाद करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ेगा। जी हां, वक्त कभी किसी का नहीं होता, ये तो बस चलता ही जाता है। इसी कड़ी में हम आज एक ऐसे कलाकार की स्टोरी लेकर आए हैं, जिसको जानकर आप भी कहेंगे कि वाकई वक्त किसी का सगा नहीं होता है। दरअसल, वक्त ने करवट ली तो यह कलाकार बेस्ट बन गया और दूसरे ही पल वक्त ने उन्हें बर्बाद करके रख दिया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जिस कलाकार की बात हम कर रहे हैं, उनका नाम राम सेठी है। नाम से भले ही आप इन्हें न पहचान पाए, लेकिन तस्वीरें देख कर आप ज़रूर पहचान पाएंगे। राम सेठी को उन दिनों अमिताभ बच्चन का दाहिना हाथ माना जा रहा था। अमिताभ की लगभग हर फिल्मों में राम सेठी दोस्त का किरदार निभाते थे। इतना ही नहीं, उन दिनों अमिताभ बच्चन के दोस्त के रुप में निर्देशकों की पहली पसंद राम सेठी ही हुआ करते थे, जिसकी वजह से वे अमिताभ के दाहिने हाथ के रुप में पहचाने जाने लगें।

राम सेठी का करियर बिल्कुल सेट हो गया था

राम सेठी ने अमिताभ बच्चन के साथ ‘याराना’ हो, ‘नमक हलाल’ हो, ‘कालिया’ हो, ‘लावारिस’ या फिर ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया, जिसके बाद इनका करियर पूरी तरह से सेट हो गया था। जैसे जैसे इनकी उम्र बढ़ती गई, वैसे वैसे इन्हें काम मिलना बंद हो गया, जिसकी वजह से इनकी हालत दिन ब दिन बेकार होती चली गई। 53 साल की उम्र में इनके पास परिवार की एक बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन काम न मिलने की वजह से अपनी ज़िम्मेदारी नहीं निभा पाए। इतना ही नहीं, वक्त के साथ ये बहुत ही ज्यादा गरीब हो गए।

राम सेठी को फुटपाथ पर रहना पड़ा था

राम सेठी की लाइफ में एक ऐसा वक्त भी आया, जब इन्हें काम न मिलने की वजह से फुटपाथ पर रहना पड़ा था। इतना ही नहीं, इनके पास उस समय खाने के लिए पैसे भी नहीं थे, जिसकी वजह से इन्होंने अपना गुजारा फुटपाथ पर किया था। आर्थिक तंगी से जूझते हुए राम सेठी को कुछ टीवी प्रोड्यूसरों ने अप्रोच भी किया, लेकिन वे खुद को इस नए माहौल में ढाल नहीं सके और एक वक्त के बाद वे डिप्रेशन में चले गए, जिसके बाद भी उन्हें अपने अच्छे वक्त के वापस होने का इंतजार था।

73 साल की उम्र में राम सेठी ने की जबरदस्त वापसी

राम सेठी ने अपनी लाइफ में कई उतार चढ़ाव देखे, लेकिन फिर भी हिम्मत नहीं हारी, जिसकी वजह से उन्होंने 73 साल की उम्र में एक जोरदार वापसी की। बताते चलें कि राम सेठी आज एक स्क्रीनप्ले राइटर, डायरेक्टर फिल्ममेकिंग के लिए एक सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं, जिसमें वे अपना हुनर दिखा रहे हैं।

Back to top button