समाचार

Indian Railway: बदल गया तत्काल बुकिंग का समय, यहां जाने कितने बजे से ले सकेंगे टिकट

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है। इसी कड़ी में इस बार तत्काल बुकिंग के समय में बदलाव किया है। भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग पर कई ऑफर देता है, जिसमें तत्काल बुकिंग की सुविधा सबसे बेहतरीन मानी जाती है। तत्काल बुकिंग उन यात्रियों के लिए होती है, जिन्हें अचानक से सफर करना पड़ता है, लेकिन फिलहाल इसके समय में बदलाव किया गया है। इतना ही नहीं, तत्काल टिकट बुकिंग में हुए बदलाव को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर रेलवे की तत्काल बुकिंग का समीकरण है। इस प्रक्रिया में जो भी पहले आता है, उसे टिकट मिलता है, लेकिन जो बाद में आता है, उसे नहीं मिल पाता है। हालांकि, इस प्रक्रिया के लिए भी कई तरह के नियम रेलवे द्वारा बनाए गए, लेकिन फिलहाल समय में बदलाव किया गया है। इतना ही नहीं, तत्काल बुकिंग के तहत यात्रियों को टिकट का ज्यादा पैसा देना होता है, जिसके बाद ही टिकट मुहैया होती है।

बदल गया तत्काल बुकिंग का समय

रेलवे ने तत्काल टिकट की बुकिंग के समय में कुछ बदलाव किया है, जिसकी वजह से अब 7 मई (मंगलवार) से 19 स्टेशनों पर सुबह 11 की जगह 11.30 बजे से टिकट मिलेंगी। इतना ही नहीं, आईआरसीटीसी के टिकट एजेंट या वेब एजेंट सुबह 10 से 12:00 बजे के बीच तत्काल टिकट बुक नहीं कर सकते है, ऐसा करने के लिए उन पर बैन लगाया है। इतना ही नहीं, तत्काल बुकिंग टिकट के समय में चुनाव की वजह से बदलाव किया गया है, ताकि स्टेशन पर शांति बनी रही। बता दें कि केवल चार यात्रियों को एक पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) नंबर पर बुक किया जा सकता है, जोकि कैंसिल नहीं हो सकता है।

इन स्टेशनों के लिए बदले नियम

बताते चलें कि रेलवे ने फिलहाल समय बदलाव चुनिंदा स्टेशनों के लिए किया है, जिसमें  श्रीकृष्ण नगर, बाबतपुर, अंतु, गोसाइगंज, मालिपुर, जाफराबाद, आचार्ज नारायण देव नगर, जलालगंज, खेता सराय, मरियाहु, शिवपुर, बादशाहपुर, सेवापुरी, जौनपुर सिटी, मुसाफिर खाना, लंभुआ, फूलपुर, कुंडा हरनामगंज और कानपुर ब्रिज शामिल है। यह बदलाव चुनाव को मद्देनजर रखते हुए किया गया, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। दरअसल, चुनाव में तमाम सुरक्षाकर्मी व्यस्त हैं, जिससे स्टेशनों से मारपीट की खबरें सामने आती रहती हैं।

कितना है तत्काल बुकिंग का किराया?

भारतीय रेलवे के नियमानुसार, सेकेंड क्लास के लिए किराये का 10 फीसदी और अन्य सभी क्लास के लिए किराये का 30 फीसदी तत्काल टिकट का किराया है। इसके साथ ही यात्री को अपना एक आईडी प्रूफ दिखाना होगा, जिसके बाद ही टिकट मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि तत्काल टिकट ट्रेन चलने से एक दिन पहले ही बुक कराया जा सकता है, ऐसे में अगर आपको टिकट मिल जाता है, तो आपका यह टिकट कैंसिल नहीं होगा।

Back to top button