विशेष

महंगे होटलों का चक्कर छोड़ सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का लक्ज़री रूम,जानिए पूरा प्रॉसेस

एक समय था जब हमें कोई लंबी यात्रा करनी होती थी तब बीच में एक स्टेशन बदलना पड़ता था और उस दौरान किसी दूसरी ट्रेन के आने का समय कुछ घंटों बाद का होता था तो वेट करना मुश्किल हो जाता था. जिनके पास पैसे होते हैं वे अपना इंतजाम किसी होटल में कर लेते थे लेकिन अगर किसी के पास पैसे नहीं होते तो उन्हें स्टेशन के ही वेटिंग रूम में समय बिताना होता था. जो बहुत दुखदायी होता था लेकिन नये भारत के साथ भारतीय रेलवे की व्यवस्था भी सुधर गई है. महंगे होटलों का चक्कर छोड़ सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का लक्ज़री रूम, बस आपको पूरा प्रोसेस समझने की जरूरत है.

महंगे होटलों का चक्कर छोड़ सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का लक्ज़री रूम

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक विशेष सुविधा दी है जिसमें कुछ कमरे प्रोवाइड कराए गए हैं वो भी हर किसी की जेब को ध्यान में रखते हुए. रेलवे ने बहुत ही कम कीमत में रिटायरिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसका लाभ कोई यात्री उठा सकता है. इसका पूरा प्रोसेस ऑनलाइन ही होगा बस आपको इसे ठीक तरीके से पढ़ने की जरूरत है. अब हम आपको बताएंगे कि किस कीमत में आपको कौन सा रूम मिल सकता है.

1. रिटायरिंग रूम में आराम करने के लिए हर किसी के बजट का खास ख्याल रखा गया है जिससे किसी को बिना परेशानी उठाए इन कमरों का लाभ उठाने का मौका मिल सकता है.

2. रेलवे ने डबल, संगर और डोरमेट्री कमरों का सुविधा दी है. इसमें गरीब, मिडिल क्लास और अप्पर क्लास के लोगों के बजट को ध्यान में रखते हुए रेट तय किए गए हैं.

3. इस स्कीम में आपको एसी और नॉन एसी कमरों की सुविधा दी जाएगी जिसके अलग-अलग रेट हैं और इनके सर्विस चार्ज भी अलग हैं.

4. इन कमरों को मिनिमम 3 घंटें और मैक्सिमम 48 घंटों के लिए बुक किया जा सकता है. जिसका जितना समय उसका उतना किराया होता जाएगा.

5. 3 घंटे के हिसाब से 25 रुपये, 24 घंटे के हिसाब से 100 रुपये और 48 घंटों के हिसाब से 200 रुपये किराया है और इसमें सर्विस चार्ज अलग है.

6. रिटायरिंग रूम में 24 घंटे का सर्विस चार्ज 20 रुपये है, जिसे आपको किराये के साथ ही देना होगा.

7. डोरमेट्री बेड का 24 घंटे का सर्विस चार्ज मात्र 10 रुपये है, इसे भी आप किराए के साथ दे सकते हैं.

8. इन कमरों को आप जितने भी घंटे के लिए बुक करें लेकिन आपकी वेटिंग ट्रेन का पीएनआर नंबर और आईडी प्रूफ साथ जरूर होना चाहिए.

9. बुकिंग के लिए आप www.rr.irctcourism.com/#accommodation/in/ACBooklogin लिंक को फॉलो कर सकते हैं.

10 याद रहे आप ये बुकिंग तभी कर सकते हैं जब आपने अपना टिकट ऑनलाइन कराया हो.

Back to top button