दिलचस्प

अमरनाथ यात्रा 2019: 22 फुट के बने बाबा बर्फानी, सामने आई पहली तस्वीर

बाबा अमरनाथ की यात्रा करने के लिए भारी संख्या में लोग जाते हैं। बाबा अमरनाथ की यात्रा हर समय नहीं की जाती है, बल्कि खास मौके पर ही की जाती है। इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से हो रही है, जोकि 15 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान भक्त बाबा अमरनाथ के दर्शन कर सकते हैं, जिसके लिए तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। बाबा अमरनाथ यात्रा करने के लिए भक्त पूरे साल इंतजार करते हैं, लेकिन इस बार यात्रा शुरु होने से पहले ही कुछ तस्वीरें सामने आ चुकी हैं, जोकि हर बार से बिल्कुल अलग लग रही हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अमरनाथ गुफा में बने हिमलिंग की पहली फोटो सामने आ चुकी है, जोकि हर साल बड़ी लग रही है। फोटो को देख कर यही अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भोले बाबा अपने बड़े आकार में विराजमान हैं। मिली जानकारी के अनुसार इस बार बाबा बर्फानी ऊंचाई 22 फुट है, जोकि अपने आप में ही बड़ा आकार है। हालांकि, वक्त के साथ साथ यह आकार और भी ज्यादा बढ़ सकता है, जिससे भक्तों की उत्सकुता बढ़ जाएगी।

सामने आई बाबा बर्फानी की पहली फोटो

बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर में साफ तौर भोलेनाथ को देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, बाबा अमरनाथ की यात्रा से पहले ही इस बार हिमलिंग बन कर तैयार हो चुका है, जिसकी वजह नज़ारा काफी ज्यादा खूबसूरत हो गया है। अमरनाथ की यात्रा को लेकर कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे और सरकार की तरफ से प्रत्येक यात्री को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, ताकि किसी भी यात्री को किसी तरह की असुविधान न हो।

अमरनाथ यात्रा के लिए कुछ महत्वपूर्व बातें

1. अमरनाथ यात्रा पहलगाम मार्ग और गंदेबल जिले के छोटे बालटाल मार्ग से शुरू की जाएगी और यह यात्रा 46 दिनों तक चलेगी।

2. 1 जुलाई से 15 अगस्त तक चलने वाली इस यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये हैं।

3. अमरनाथ यात्रा शुरु होने से पहले पाक सीमा और यात्रा मार्ग पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम की किए गए हैं, ताकि किसी भी यात्रा को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

4. अमरनाथ के यात्रा में किसी तरह की अड़चन न आए, इसीलिए इस बार यात्रा का रजिट्रेशन कार्ड बारकोड के साथ उपलब्ध कराया गया है, ताकि किसी भी तरह की कोई चूक न हो।

5. कार्ड सक्रिय है या नहीं, इसके बारे में बारकोड पर वाटर मार्क और अमरनाथ का श्राइन बोर्ड का लोगों भी लगाया गया है, ताकि कोई असुविधा न हो।

6. मिली जानकारी के मुताबिक, बार कोड में दिए गए श्राइन बोर्ड से ही लोगों और अहम जानकारी को मैग्नीफायर ग्लास के जरिए ही देखा जा सकता है, जिससे जानकारी लीक होने का भी खतरा नहीं है।

7. अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को सरकार की तरफ से बुनियादी ज़रूरतों का भी पुरा ध्यान रखा जाएगा, ताकि यात्री कोई परेशानी न हो।

8. दुर्घटना में फंसने पर यात्री के परिजन उसकी जानकारी श्राइन बोर्ड द्वारा ले सकते हैं।

Back to top button