स्वास्थ्य

रोजाना अंजीर खाने से शरीर से दूर रहेंगी ये बीमारियां आइए जानते हैं अंजीर के फायदे

Anjir ke fayde: अंजीर को इंग्लिश में (Fig) कहा जाता हैं। अंजीर एक प्रकार का सूखा मेवा है। अंजीर के फल को सूखा कर यह तैयार किया जाता है। यह खाने में बहुत ही स्वादिस्ट होता है। अंजीर में बहुत अधिक मात्रा में, फाइबर और विटामिन्स पाए जाते है। अंजीर के हमारी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदे होते है। यह हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर करता है, और हमारे शरीर के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। अंजीर के फायदे (anjeer khane ke fayde) और इसके सेवन से मिलने वाले लाभ निम्नलिखित है।

जानें अंजीर के फायदे (anjeer ke fayde)

अंजीर एक तरह का सूखा मेवा हैं. जिसके हमारे शरीर के लिए बहुत फायदे हैं। अंजीर न केवल हमारे शारीरक बल्कि हमारे मानसिक विकास के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं. अंजीर हमारे शरीर के अनेक विकारो को दूर करता हैं।

अंजीर के फायदे

अंजीर के फायदे: वजन घटे

अंजीर के अंदर फाइबर खूब मात्रा में पाया जाता है और इसको खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में छपे एक लेख के अनुसार फाइबर युक्त आहार खाने से अतिरिक्त वजन को कम किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों का वजन अधिक है वो लोग अंजीर को अपनी डाइट में शामिल कर लें। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की अंजीर (anjir in hindi) का सेवन अगर दूध के साथ किया जाता है तो आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए आप अंजीर का सेवन दूध के साथ ना करें।

अंजीर के फायदे: ब्लड प्रेशर में लाभकारी

अंजीर के फल को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक माना गया है और इस फल को खाने से ब्लड प्रेशर को कम और नियंत्रण में रखा जा सकता है। अंजीर के अंदर पोटैशियम और सोडियम मौजूद होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को सही रखने का काम करते हैं। साथ में ही इस फल को खान से हाइपर टेंशन की समस्या भी नहीं होती है और इंसान तनाव मुक्त रहता है।

अंजीर के फायदे

अंजीर के फायदे: विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर करे

अंजीर के शरीर के लिए बहुत सारे फायदे हैं। अंजीर (anjir) को खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसके अलावा अंजीर को खाने से यूरिन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत मिल जाती है।

अंजीर के फायदे: कब्ज की समस्या को सही करे

अंजीर के लाभ कब्ज की समस्या में फायदेमंद होते हैं। अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं और फाइबर की मदद से पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ बना रहता है और सही से कार्य करता है। पाचन तंत्र सही होने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पेट हमेशा साफ रहता है। नियमित रुप से इस फल को खाने से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है।

अंजीर के फायदे

अंजीर के फायदे: रक्त शर्करा नियंत्रित रहे

अंजीर में उच्च पोटेशियम होता है जो कि शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। एक उच्च पोटेशियम आहार होने की वजह से अंजीर (anjir) को खाना मधुमेह रोगियों के लिए उत्तम बताया गया है। कई अध्ययनों में से बात सिद्ध भी हो चुकी है कि अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और टाइप -2 मधुमेह में रक्त-शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

अंजीर के लाभ: हड्डियां मजबूत करे

अंजीर (anjir) के अंदर कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जिसकी वजह से अंजीर को खाने (anjeer ke fayde) से शरीर की हड्डियां मजबूत रहती है। साथ में ही अंजीर का सेवन करने से हड्डियों का विकास भी अच्छे से होता है। इसलिए अंजीर के फल को बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए उत्तम माना गया है और आप इस फल को अपनी और अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल कर लें।

झुर्रियाँ कम करें

अंजीर के फायदे (anjeer ke fayde) झुर्रियों को कम करने में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां पड़ गयी हो वह अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कोलेजनैस गुण होते है जो त्वचा के लिए गुणकारी होते हैं। झुर्रियों को कम करने के लिए आप अंजीर को पानी में भिगोकर रखें, उसके बाद आप अंजीर को पीस लें और इसका पेस्ट चेहरे पर लगा लें। जब यह पेस्ट सुख जाएं तो आप पानी से चेहरे को साफ़ कर सकते हैं।

अंजीर के फायदे

एनीमिया में फायदेमंद है अंजीर

अंजीर के फायदे (anjir ke fayde) एनीमिया के रोगियों के लिए मददगार होते हैं। आज के समय में एनीमिया की समस्या आम समस्या बन गयी हैं। शरीर में आयरन की कमी होने से यह बीमारी होती हैं। अगर इस बीमारी का समय पर इलाज न किया गया तो यह जानलेवा भी हो सकती हैं। एनीमिया से ग्रसित महिलाओं को अंजीर अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। अंजीर खाने से आयरन की मात्रा में वृद्धि होती हैं।

बालों के विकास के लिए अंजीर

अंजीर (anjir) का सेवन करना बालों के लिए भी लाभकारी होता हैं। अंजीर में मैग्नीशियम, विटामिन-सी और ई जैसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अंजीर के सेवन से बालों की समस्या जैसे रुसी, बालों का झड़ना भी कम हो जाता हैं।

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा अंजीर को खाने (anjeer khane ke fayde) से दिल एकदम सही से कार्य करता है और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है। साथ में ही ये फल शरीर का बचाव कैंसर से भी करता है। वहीं जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है वो लोग इस फल का सेवन दूध के साथ किया करें।

अंजीर के पौष्टिक तत्व – Figs Nutritional Value in Hindi

अंजीर (Anjir in hindi) में बहुत से पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। अंजीर में कई प्रकार के तत्व होते हैं जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स और एंटीऑक्सीडेंट। अंजीर को फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। आइये जानते हैं अंजीर में पौष्टिक तत्व की कितनी मात्रा हैं –

पोषक तत्व मात्रा आरडीए पर्सेंटेज
प्रोटीन 0.75 g 1.5%
एनर्जी 75 Kcal 4%
कोलेस्ट्रॉल 0 mg 0%
कार्बोहाइड्रेट 19.18 g 15%
विटामिन्स
विटामिन ए 142 IU 5%
विटामिन सी 2 mg 3%
विटामिन ई 0.11 mg 1%
विटामिन के 4.7 µg 4%
फोलेट्स 6 µg 1.4%
मिनरल्स
आयरन 0.37 mg 5%
कैल्शियम 35 mg 3.5%
मैग्नीशियम 17 mg 4%
जिंक 0.15 mg 1%
मैंगनीज 0.128 mg 5.5%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 1 mg 0
पोटैशियम 232 mg 5%

अंजीर को कैसे खायें

अंजीर (anjir) को कई तरह से खाया जा सकता है। आप इस फल को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं या फिर इसका सेवन दूध के साथ में कर सकते हैं। बाजार में सूखी अंजीर भी मिलती है और सूखी अंजीर (anjeer) भी शरीर के लिए लाभदायक होती है। इसलिए आप सूखी अंजीर का भी सेवन कर सकते हैं।

अंजीर के फायदे

हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की अंजीर की तासीर गर्म होती है और आप इसका अधिक सेवन ना करें। एक दिन में केवल 2 से 4 अंजीर ही खाना शरीर के लिए सही माना जाता है।

अंजीर के नुकसान – Side Effects of Figs in Hindi

किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदेह होता है. इसलिए अगर अंजीर को भी ज्यादा खा लिए जाए तो यह शरीर के लिए नुकसानदेह होता है. आइये जानते हैं अंजीर के नुकसान :

  1. यदि अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह मोटापे का कारण बन जाता है क्युकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है.
  2. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है उन्हें अंजीर का सेवन करना चाहिए. लेकिन जिनका ब्लड प्रेशर कम होता है उन्हें डॉक्टर की
  3. सलाह के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अंजीर को खाने से रक्तचाप को कम किया जाता है.
  4. अंजीर का ज़रूरत से ज्यादा सेवन करने से डायरिया भी हो सकता है.
  5. एक ही सप्ताह में बहुत मात्रा में अंजीर को खाने की वजह से आपके पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग हो सकती है.
  6. अंजीर का अधिक सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

अंजीर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक दिन में कितने अंजीर खा सकते हैं?
एक दिन में आप 3 अंजीर का सेवन कर सकते हैं जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं.

अंजीर को खाने का सही समय क्या है?
आप अंजीर का सेवन सुबह के समय कर सकते हैं. आप रात भर अंजीर को पानी में रहने दे और सुबह उठते ही इसका सेवन कर लें. सुबह के समय अंजीर का सेवन करना अच्छा माना जाता है.

क्या अंजीर एक सुपरफूड हैं?
अंजीर विशेष रुप से सुपरफूड हैं क्योंकि कुल मिलाकर उनका पोषण मूल्य काफी प्रभावशाली है. अंजीर में बाकि फल के मुकाबले फाइबर और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है.

अंजीर को क्यों भिगोना चाहिए?
लोगों को ज्यादातर रात भर पानी में भिगोने के बाद अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार, अंजीर को पानी में भिगोने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है.

क्या मधुमेह रोगी अंजीर खा सकते हैं?
चूंकि अंजीर फाइबर से भरा होता है, वह मधुमेह के रोगियों में उचित इंसुलिन कार्य के साथ मदद करते हैं. विटामिन सी से भरा हुआ, इस खट्टे फल का सेवन रोजाना मधुमेह के रोगी कर सकते हैं. अंजीर का सेवन करने से पहले एक बार आप डॉक्टर से ज़रूर परामर्श करे.

यह पढ़ें : अंडे खाने के फायदे

Back to top button