स्वास्थ्य

अंडे खाने के फायदे आइये जानते हैं अंडे खाने के बेहतरीन 8 फायदे

अंडा एक बेहद ही पौष्टिक चीज है जिसको खाने से शरीर को कई सारे फायदे पहुंचते हैं और यही वजह है कि अंडे को एक सुपर फूड की श्रेणी में रखा जाता है। अंडे को खाने से शरीर की मांसपेशियों को मजबूत मिलती है और हड्डियों का विकास भी अच्छे से होता है। इसलिए आप अंडे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडे खाने के फायदे-

अंडे खाने के फायदे : वजन घटाए

अंडा खाने से शरीर को शक्ति मिलती है साथ में ही आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। अंडे का सेवन करने से भूख अधिक नहीं लगती है और ऐसा होने पर आप अधिक खाने खाने से यानी ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की अगर आप अंडे का सेवन अपना वजन कम करने के लिए कर रहे हैं तो आप अंडे के सफेद हिस्से को ही खाएं।

अंडे खाने के फायदे : वजन बढ़ाने में भी मदद करे

अंडे को खाने से वजन को कम करने के साथ साथ बढ़ाया भी जा सकता है। जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है वो लोग रोज सुबह अंडे का सेवन करें। दरअसल अंडे के पीले हिस्से में कॉलेस्‍ट्रोल मौजूद होता है और अंडे के इस हिस्से को खाने से वजन को बढ़ाया जा सकता है। डॉक्टरों अनुसार जिन महिलाओं या फिर बच्चों का वजन कम होता है उनको रोजाना एक अंडा जरूर खाना चाहिए।

अंडे खाने के फायदे : याददाश्त सही बनी रहे

अंडे को खाने से याददाश्त कमजोरी नहीं होती है और इसको खाने से याददाश्त तेज भी हो जाती है। अंडे के अंदर ओमेगा 3, विटामिन, फैटी एसिड और कोलीन पाया जाता है, जो कि दिमाग के लिए फायदेमंद होता हैं।

अंडे खाने के फायदे : आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों की सेहत के लिए भी अंडा काफी लाभदायक होता है, जो लोग अंडे का सेवन करते हैं उनकी आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। जबकि जिन लोगों को चश्मा चढ़ा है अगर वो अंडे का सेवन नियमित रुप से करते हैं, तो उनके चश्मे का नंबर नहीं बढ़ता है। अंडे के अंदर पाया जाने वाला कैरोटिनायड्स आंखों के लिए फायदेमंद साबित होता है और ये आंखों की मांसपेश‍ियों को मजबूती बनाए रखता है।

अंडे खाने के फायदे : तनाव को करे दूर

आज के समय में तनाव होना आम बात बन गई है और हर दूसरा व्यक्ति तनाव का शिकार है। हालांकि अंडे को खाने से तनाव से बचा जा सकता है। अंडे में विटामिन B-12 पाया जाता है जो कि टेंशन को कम करने का काम करता है और इंसान को डिप्रेशन का शिकार होने से भी बचाता है। इसलिए अगर आपको अधिक तनाव रहता है तो आप अंडे का सेवन करना शुरू कर दें।

अंडे खाने के फायदे : शरीर को दे एनर्जी

अंडे का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी कभी भी नहीं होती है और शरीर जल्दी थकता भी नहीं है। इसलिए जो लोग कसरत करते हैं वो अंडे का सेवन जरूर किया करें ताकि उनका शरीर कसरत करते समय थके नहीं। इसके अलावा अंडे को खान से इंसान की कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है।

अंडे खाने के फायदे : बालों को चमक प्रदान करे

अंडे को खाने से सेहत तो अच्छी बनी रहती है साथ में ही ये हमारे बालों के लिए भी गुणकारी माना जाता है। अंडे का सेवन करने से बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है। जबकि इसको बालों पर लगाने से बालों में चमक आ जाती है। अंडे का हेयर पैक तैयार करने के लिए आप एक अंडे को तोड़ लें और फिर उसमें एलोवेरा जेल या तेल में मिला लें। अब आप इस हेयर पैक को अपने बालों की जड़ों पर लगा लें। इस पैक की मदद से आपके बाल एकदम कोमल और मुलायम हो जाएंगे हैं। आप इस हेयरपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

अंडे खाने के फायदे : झुर्रि‍यों को करें कम

चेहरे पर अंडे का मास्क लगाने से चेहरे पर मौजूद झुर्रि‍यां एकदम खत्म हो जाती है। अंडे का मास्क तैयार करने के लिए आप एक अंडे को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये मास्क अच्छे से सूख जाए तो आप पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस मास्क को चेहरे पर लगाने से आपकी झुर्रियां एकदम गायब हो जाएगी और आपकी त्वचा यंग दिखने लग जाएंगी।

एक दिन में कितने अंडे खाएं

गर्मी के मौसम में आप तीन से अधिक अंडों का सेवन ना करें। क्यों इस मौसम में शरीर गर्म रहता है और अधिक अंडे खाने से शरीर की गर्मी और बढ़ जाती है। वहीं सर्दी के मौसम में आप एक दिन में चार से पांच अंडे बिना किसी डर के खा सकते हैं।

Back to top button