विशेष

अंडा खाकर परीक्षा देने जाएंगे तो रिजल्ट में मिलेगा जीरो, जानिए कुछ ऐसी अजीबो-गरीब मान्यताएं

वैसे तो हमारा देश मान्यताओं और धार्मिक रीति रीवाजों के लिए सबसे अधिक विख्यात है जहां हर राज्य और क्षेत्र विशेष की अपनी मान्यताएं और परम्पराएं है, पर भारत के अलावा भी कई देशों में कुछ मान्यताएं प्रचलित हैं जो कि हमारे लिए बिलकुल ही नई और अजीबो गरीब हो सकती है पर उस देश विशेष के लिए वो खास होती हैं। आज हम आपको अलग-अलग देशों की ऐसी ही कुछ मान्यताओं से परिचित कराने जा रहे हैं।

बांग्लादेश

हमारे देश में जहां परिक्षा देने से पहले लोग अपने बच्चो का मुंह मीठा कराते है वहीं बांग्लादेश में परीक्षाओं को लेकर मान्यता ये है कि अगर कोई छात्र नाश्ते में अंडे, खासकर उबले अंडे खाकर परीक्षा देने जाता है तो फिर उसको रिजल्ट में भी अंडा यानी शून्य ही मिलता है।

तुर्की

इसके साथ ही तुर्की में एक और मान्यता है कि अगर खाते वक्त आपके कपड़ों पर खाना गिर जाए तो इसका मतलब है उस दिन आपके यहां मेहमान आने वाले हैं।

वहीं तुर्की में ये मान्यता है कि अगर आप ऐसे किसी दो लोगों के बीच खड़े हैं जिनका एक ही नाम है तो उस वक्त आप कोई इच्छा करें तो वो इच्छा जरूर पूरी होती है।

थाईलैंड

थाईलैंड में ये मान्यता प्रचलित है कि अगर आपको रसोईघर में गाने या गुनगुनाने की आदत है तो आपको अधिक उम्र का जीवनसाथी मिलेगा

जर्मनी

जबकि जर्मनी में ऐसी मान्यता है कि अगर सुबह-सुबह आप दो बुजुर्ग महिलाओं के बीच से गुजरते हैं आपका पूरा दिन खराब हो सकता है।

अमेरिका

अमेरीका जैसे विकसिकत देश में भी एक मान्यता खूब प्रचलित है वो ये कि अगर गर्भवती महिला अपनी जेब में हमेशा एक आलू रखती तो उसे स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत नहीं होती है।

रूस

रूस में खाने से सम्बंधित एक प्रचलित मान्यता के अनुसार, अगर खाना खाते वक्त आपके हाथ से चम्मच या कांटा नीचे गिर जाए तो इसका मतलब है कि आपके घर में कोई महिला अतिथि आने वाली है और वहीं अगर हाथ से छुरी गिर जाए तो फिर इसका अर्थ है कि आपके घर कोई पुरुष अति‍थि आएगा।

इसके साथ ही रूस में एक दूसरी मान्यता ये प्रचलित है कि अगर आप किसी लड़की को उपहार में घड़ी देते हैं तो इससे आपके संबंधों का वक्त भी जल्द ही खत्म हो जाता है।

पोलैंड

पोलैंड में मान्यता है कि अगर आप अपना हैंडबैग जमीन पर रख देते हैं तो उसके भीतर रखा पैसा उड़न-छू हो जाएगा यानी कि वो जल्द ही व्यर्थ कार्यों में खर्च हो जाएगा।

वेनेजुएला

वेनेजुएला में एक मान्यता ये प्रचलित है कि अगर किसी लड़की के पैरों से झाड़ू लग जाए तो उसकी शादी नहीं हो पाती है। ऐसे में वहां कि लड़कियां झाड़ू लगाने वालों से दूर ही रहती हैं ।

जर्मनी

वहीं जर्मनी में प्रचलित मान्यता के अनुसार कब्र के आसपास जमा बरसाती पानी पीने से त्वचा सम्बंधी रोगों से निजात मिलती है।

इटली

भारत में जहां किसी शुभ काम के वक्त छींकना अच्छा नहीं माना जाता वहीं इटली में बिल्ली की छींक सुनना बेहद शुभ माना जाता है।

ब्राजील

ब्राजील की मान्यता है कि अगर आप हमेशा अपने कप में कॉफी से पहले शकर डालते हैं  तो ये आपके लिए लकी साबित होता है और इससे बहुत जल्द अमीर बन सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button