स्वास्थ्य

बुढ़ापे में भी जवान और फिट रखने में मदद करती है ये सब्जी, एक बार करें इसका इस्तेमाल

बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है और वो हमें अपने आस-पास ही दिखती हैं. फिर वो कोई पौधा हो, पेड़ हो, फल हो या फिर सब्जी हो. ऐसा भी हो सकता है कि सालों से हम जिस बीमारी से गुजर रहे हों वो उसी चीज से ठीक हो जो हमारी नजर में हो लेकिन हमें उसके बारे में पता ही नहीं हो. हम बात एक ऐसी सब्जी की कर रहे हैं जो बहुत ही फायदेमंद है और उसके सेवन से बड़ी से बड़ी बीमारी भाग जाती है और आप बिल्कुल स्वस्थ जीवन जीते हैं. इस सब्जी का नाम है ककोड़ा और बुढ़ापे में भी जवान और फिट रखने में मदद करती है ये सब्जी,बस एक बार इसके फायदों के बारे में जरूर जान लीजिए.

बुढ़ापे में भी जवान और फिट रखने में मदद करती है ये सब्जी

ककोड़ा को आम भाषा में कुछ लोग ककोरा कहते हैं तो कुछ लोग कंटोला कहते हैं और अंग्रेजी में इसे Momordica dioica कहा जाता है. मगर इसके गुण एक ही होते हैं और जो इसका सेवन करते हैं वो इसी के अनुसार करते हैं क्योंकि ये फायदा करता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता देती है. जिन व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उन्हें भी इसकी सब्जी जरूर खानी चाहिए. इसके अलावा भी इसमें कई फायदे होते हैं, चलिए बताते हैं इसके बारे में..

1. ककोरा में मौजूद ल्यूटेन जैसे केरोटोनोइड्स अलग-अलग कैंसर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.इसके अलावा हृदय रोगियों के लिए भी इसकी सब्जी बहुत फायदेमंद होती है.

2. ककोरा के एंटी एलर्जन और एनाल्जेसिक गुण सर्दी-खांसी में भी राहत दिलाता है और इसे रोकने में सहायक होइस सब्जी का नाम है ककोड़ा और बुढ़ापे में भी जवान और फिट रखने में मदद करती है ये सब्जी,बस एक बार इसके फायदों के बारे में जरूर जान लीजिए.ता है.

3. ककोरा में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ को खराब करने से रोकते हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर इसकी सब्जी से शरीर को साफ करने में मदद मिलती है.

4. प्रोटीन और आयरन से भरपूर कंटोला की सब्जी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है. 100 ग्राम कंटोला में सिर्फ 17 कैलोरी होती है जिसकी वजह से वजन घटाने में भी ये मदद करता है.

5. इस सब्जी में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसकी वजह से ये आसानी से हजम हो जाता है. ये कब्ज और इन्फेक्शन को भी कंट्रोल करता है.

6. अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो हर दिन इसकी सब्जी खाइए क्योंकि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में माहिर होता है.

7. गर्भवती महिलाओ द्वारा ककोरा नियमित रूप से खाने पर यह तंत्रिका दोष से प्रभाव को कम करता है क्योंकि इसमें 100 ग्राम कैलोरी में से सिर्फ 72 मिलिग्राम फोलेट मौजूद होता है जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभकारी होती है.

8. किडनी में पथरी होने पर एक गिलास दूध में 10 ग्राम कंटोला पाउडर नियमित रूप से खाने पर बहुत लाभ मिलता है. कंटोला के औषधीय गुण मूत्राषय के पत्थरों को हटाता है.

Back to top button