स्वास्थ्य

ज्यादा पानी पीना भी है सेहत के लिए नुकसानदायक, मोटापे बढ़ाने के साथ साथ किडनी पर भी करता है असर

पानी सेहत के लिए कितना लाभदायक है इसके बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन जरुरत से ज्यादा पानी शरीर के लिए नुकसानदेह भी होता है। जी हां, सिर्फ ढेर सारा पानी पी लेने से आपको फायदा नहीं मिलेगा बल्कि आपको कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। आम तौर पर लोगों का मानना होता है कि पानी पीने से वजन घटता है और हर किसी को ढेर सारा पानी पीना चाहिए, ये बात सही भी है, लेकिन फिर भी कितना पानी शरीर में जाना चाहिए इस बात का ध्यान रखना जरुरी है। आपको बताते हैं कि कैसे आपके शरीर में ज्यादा पानी नुकसानदेह हो सकता है।

आमतौर पर डॉक्टरों का कहना है कि हर व्यक्ति को कम से कम 2-4 लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि अगर कोई व्यक्ति जिम, एक्सरसाइज, भारी मेहनत या गर्मी के कारण आपको पानी की मात्रा बढ़ा लेनी चाहिए। अगर आप सामान्य तौर पर 5 से 6 लीटर या उससे ज्यादा पानी पीते हैं तो ये आपकी सेहत पर गलत असर भी डाल सकता है।

पानी पीने से बढ़ता है वजन

जी हां, आपने अब तक ये सुना होगा कि पानी पीने से वजन घटता है, जो की सही भी है, लेकिन पानी की भी एक तय सीमा होना जरुरी है। बता दें कि हमारा वजन तभी बढ़ता है जब शरीर में फैट जमा होता है। जमे हुए फैट सेल्स में भी पानी की मात्रा भी होती है। ऐसे में अगर आप जरुरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं तो किडनी पूरे पानी को एक साथ बाहर नहीं निकाल पाती हैं। कुछ मात्रा में पानी बाहर निकलता है और बाकी बचा पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगाड़ता है। इससे पानी शरीर में जमा होने लगता है और ये वजन को बढ़ाने लगा है। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो आपको मोटापे की समस्या हो सकती है।

क्यों लगती है ज्यादा प्यास

गर्मी का मौसम हो या आप बहुत ज्यादा काम करके थक गए हों प्याज लगना लाजमी है, लेकिन सामान्य स्थिति में भी कई बार ज्यादा प्यास लगती है।बता दें कि ज्यादा सोडियम और कम पोटेशियम के सेवन से बहुत ज्यादा प्यास लगती है। नमक सोडियम से बना होता है ऐसे में आपने महसूस किया होगा की नमक तेज होते ही या ज्यादा नमकीन खाने के बाद प्यास ज्यादा बढ़ जाती है।नमक कोशिकाओं से पानी को बाहर निकालता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो आपकी कोशिकाएं मस्तिष्क को जल्दी जल्दी प्यास लगने का संकेत भेजने लगती हैं।

दिमाग में सूजन

शरीर में पानी की मात्री ज्यादा होना दिमाग के लिए भी काफी खतरनाक होता है। दरअसल ज्यादा पानी शरीर में होने के चलते सोडियम का लेवल तेजी से कम होने लगता है। सोडियम का स्तर घटने से मस्तिष्क में सूजन आ सकती है जो की एक खतरनाक स्टेज हैं। शोध में पाया गया है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में असामान्य रुप से सोडियम कम होने लगता है इसलिए हाइपोट्रिमिया का खतरा बढ़ जाता है। सोडियम एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट है जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है।

किडनी पर खराब असर

जरुरत से ज्यादा पानी पीया जाए तो ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। जैसे पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होता है वैसे ही पानी की अधिकता से ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है। दरअसल किडनी हमारे शरीर में पानी को फिल्टर करने का काम करती है। अगर आप रोजाना ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी का काम बढ़ जाता है इससे किडनी फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। हम ये नहीं कह रहे हैं कि शरीर में पानी की मात्रा आप कम कर दें, लेकिन सामान्य से बहुत ज्यादा पानी का सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Back to top button