खून में हो गंदगी तभी होती हैं स्किन से जुड़ी ये बीमारियां, ये घरेलू तरीके आजमाकर कर सकते हैं दूर

त्वचा संबंधी रोग आजकल बहुत बढ़ गए हैं. स्किन से जुड़ी बीमारियों की बात करें तो दाद, खाज, खुजली को सबसे जिद्दी बीमारी समझा जाता है. एक बार यह बीमारी हो जाने पर इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है. आजकल के लोगों की लाइफस्टाइल बहुत ख़राब हो गयी है. ख़राब और बिजी लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाता. वह खाने में पौष्टिक चीजों को शामिल नहीं कर पाता और बाहर के खाने या फिर जंक फूड से काम चलाने लगता है. लेकिन आपको बता दें खानपान की आदत एकदम सही होनी चाहिए क्योंकि गलत खानपान की वजह से ब्लड में कई तरह के विषाक्त पदार्थ घुल जाते हैं जो हमारे शरीर की त्वचा को ख़राब कर सकते हैं. हमारे शरीर के लिए ब्लड बहुत जरूरी है. यह ऑक्सीजन को शरीर के अंगो तक ले जाने का कार्य करता है. लाल रक्त कोशिकाएं शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन के प्रवाह में मदद करती है. शरीर को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि शरीर के अंदर मौजूद टोक्सिंस बाहर निकले. दरअसल, हमारे शरीर में हवा, पानी और खाने में मौजूद प्रदूषण और अन्य प्रतिकूल तत्वों की वजहों से टोक्सिंस जमा हो जाते हैं जो धीरे-धीरे जहर बनने लगते हैं. ऐसे में टोक्सिंस को बाहर निकालना बहुत जरूरी हो जाता है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो खून साफ़ नहीं होगा और खून साफ नहीं होगा तो तरह-तरह की बीमारी पनपने लगेगी.

टोक्सिंस को बाहर निकालता है लीवर

लीवर इंसानी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर में जमे विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है. लेकिन शरीर में विषैले पदार्थ ज्यादा हो जाने पर ये लीवर नहीं बल्कि शरीर के द्वारा बाहर निकलते हैं जिससे आपको त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. जब खून में ज्यादा गंदगी होती है तो टोक्सिंस बाहर निकालने के लिए फोड़े-फुंसी, पिम्पल जैसी समस्या होने लगती हैं. इनके जरिये शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं.

स्किन से जुड़ी बीमारियां

  • चेहरे के साथ शरीर पर मुंहासे होना
  • लाल चकते होना
  • नसों के साथ स्किन का नीला पड़ना
  • खुजली होना
  • स्किन और नाखून उखड़ने लगना

आजमायें ये नुस्खे

पानी

अगर आपको भी आये दिन स्किन संबधी बीमारियां होती हैं तो आप कुछ आसान नुस्खे आजमा सकते हैं. शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें. यूरीन के माध्यम से सारी गंदगी निकल जाती है.

सौंफ

सौंफ भी शरीर के खून को डेटोक्स करने में हमारी मदद करता है. इसलिए सुबह शाम दो छोटे चम्मच सौंफ को पानी से निगल जाएं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. ये ब्लड को प्योरीफाई करता है जिससे बॉडी का मेटाबोलिज्म सुधरता है और सारी गंदगी बाहर निकल जाती है.

सलाद

खून को साफ करने के लिए फाइबर और विटमिन सी से भरपूर आहार खाने चाहिए. चुकंदर खाने से ब्लड में हीमॉग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. फाइबर के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राइ फ्रुट्स और मोटा अनाज आदि का सेवन करना चाहिए. वहीं विटमिन सी के लिए आप नींबू, संतरा, आंवला आदि ले सकते हैं.

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज भी खून साफ़ करने में हमारी मदद करता है. एक्सरसाइज करने से जो पसीना आता है उससे शरीर में जमी गंदगी पसीने के रूप में बाहर निकल जाती है.

पढ़ें लिवर की गंदगी साफ करने का रामबाण तरीका है चुकंदर का जूस, नहीं होगी लिवर की कोई बीमारी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.