समय से पहले होने लगे हैं बाल तो ना हों परेशान, इन घरेलू उपाय से काले और चमकदार हो जाएंगे बाल

एक उम्र के बाद जब चेहरा ढलने लगता है तो वहीं काले बाल भी सफेद होने लगते हैं। ये उम्र ढलने की निशानी होती है। बढ़ती उम्र के साथ जब अनुभव आता है तो बाल भी सफेद होने लगते हैं, लेकिन समय से पहले ही बाल सफेद होना सही नही है। आजकल की थकान वाली जिंदगी में तनाव और प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया कि बाल सफेद होने लगे। बाल की रंगत बचाने के लिए लोग हेयरकलर और डाई का इस्तेमालल करने लगते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा केमिकल का बालों में होना सही नहीं होता। इसके बाद बालों की उड़ती रंगत हमारी चिंता और बढ़ा देती है जिसका असर बालों पर ही पड़ता है।

काले बाल मतलब खूबसूरती

आपने बहुक से सेलिब्रिटीज देखें होंगे जिनकी उम्रर तो काफी ज्यादा है, लेकिन फिर भी उनका बाल चमचमाते रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि काले बालों में ही असल खूबसूरती छिपी रहती है। सिर्फ अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, गोविंदा जैसे कलाकार ही नहीं बल्कि रेखा और अमिताभ बच्चन जैसे सीनियर कलाकार भी कालेल बालों के साथ ही पर्दे के सामने आते हैं। काली औऱ घनी जुल्फें उम्र का अंदाजा ही लगने नहीं देती और बाल चमकदार बने रहते हैं। आपको बताते हैं कि कैसे सही डाइट और सही तरीके से आप अपने बालों को मजबूत बनाए रख सकते हैं और साथ ही किस वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं।

क्यों सफेद होते हैं बाल

समय से पहले अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो ये जेनेटिक भी हो सकता है। इसका मतलब ये है कि अगर आपके माता पिता या किसी एक के बाल ऐसे ही समय से पहले सफेद होने लगे थे तो ऐसा हो सकता है कि आपके बाल भई जल्द सफेद होने लगें।

बाल सफेद तब भी होने लगते हैं जब शरीर में प्रोटीन, आयरन, विटामन बी12 जिंक जैसे न्यूट्रिशयन की कमी होने लगती है।

बहुत ज्यादा तनाव लेने से हमेशा उदास रहने से या फिर तनावपूर्ण माहौल में काम करने  भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।

अगर आप बालों को मजबूती या चमकदार बनाने के लिए कलर का या ज्यादा क्रिकल वाली क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी बाल सफेद होने लगते हैं।

कम उम्र में आपको डॉयबटीज या थॉयराइड जैसी बीमारी है तो इसके चलते भी आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

अगर आप बहुत ज्यादा नशीले पदार्थ, स्मोकिंग औऱ अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी बालो पर बूरा  असर पड़ता है।

बहुत ज्यादा प्रदूषण या धूल मिट्टी में रहने से भी बालों का कालापन चला जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं।

 बालों को काला बनाए रखने के लिए घरेलू तेल

बाजार में मिलने वाले तेल बालों को काला कम रखते हैं औऱ उन्हें तैलीय ज्यादा बनाते हैं। आप चाहें तो घर पर ही तेल बना सकते हैं जिसमें कैमिकल भी मौजूद नहीं होगा और आपके बाल नैचरुली काले रहेंगे।

एक मुट्ठी करी की पत्तियों में 3 चम्मच नारियल तेल डालें। अगर तेल जमा है तो हल्का गर्म कर लें। इसके बाद ठंडा होने पर तेल बालों में लगाए।  अब हफ्ते में 2 से तीन बार बाल की जड़ों में इस तेल को लगाकर मालिश करें आपके बाल मजबूत भी होंगे औऱ उनमें चमक भी आएगी।

एक चम्मच सरसों का तेल लें और दो चम्मच अरंडी का तेल मिला लेंष अब इसे भी कुछ देर गर्म कर लें। अब 10 मिनट तक तेल की मालिश करें। उसके बाद 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

बालों को काला और चमकदार बनाना हो तो मेहंदी की पत्तियों और नारियल तेल को मिक्स कर बालों में लगा सकते गैं। इसके लिए सबसे पहले 3-4 चम्मच नारियल तेल गर्म करे । अब इसमें मेंहदी की पत्तियों को मिला लें। जब तेल गर्म हो जाए तो ठंडा कर लगा लें।

भोजन

आपके बाल काले होने के पीछे आपका गलत खानपान शामिल है। गलत समय से खाना खान और गलत भोजन का इस्तेमाल करना आपके बालों को सफेद बना देता है। अपने खाने में पालक, शकरकंद, अखरोट, गाजर, अंडा, बादाम केला अपने डाइट में जरुर शामिल करें। इन भोजन में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रआ में होता है। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

योग

बालों को काला बनाए रखने के लिए योग आसन बहुत अच्छा होता है। इससे आपके बाल भी काले रहते हैं और जल्दी सफेद नहीं होते हैं।

शीर्षासन

इस योग से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़तास है और बाल सफेद होने जैसी समस्या खत्म हो जाती है। हालांकि शीर्षासन को खुद को ट्राई करने से पहले सही दिशा निर्देश पढ़ लें। इससे आपके बाल सफेद नहीं होने देंगे।

कपालभाती

ये योग सांस लेले का एक व्यायाम है।इससे आपके बाल काले होते हैं और झुर्रियां भी कम होती है। इससे बाल मजबूत होते हैं।

बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं

बाल काला करने के लिए आलू के छिलके को 10 मिनट के लिए उबाल लें। अब इसे ठंडा कर लें।

लौकी के रस में जैतून का तेल लगया तिल का तेल मिलाकर आधे घंटे तक मालिश करें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें।

केमिकल से भरपूर डाई का इस्तेमाल कम करें। इससे ज्यादा नेचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मेंहदी,चायपत्ती  का पानी और चुंकदर के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं

प्याज के रस में नींबू मिलाकर बाल की जड़ों में लगाए इससे बाल काले हो जाएंगे।

हफ्ते में एक बार कभी कभई कच्चा दूध बालों में जरुर लगाएं।

कभी कभी चाय के पानी से धो सकते हैं। ये नुस्खा बालों को काला बनाता है।

देसी घी का इस्तेमाल भी बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है। देसी घी से बालों की मसाज करें।

सफेद बालों को काला बनाए रखने के लिए कॉफी का इस्तेमाल करना भी अच्छा होता है। पानी में कॉफी उबाल लें। इसे बालों में लगा लें इससे बाल काले हो जाएंगे।

अदरक को पीस कर उसमे जरा से कच्चा दूध डालकर बालें लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

सबसे पहले कच्चा पपीता पीस और पीसकर पेस्ट बना सें। फिर इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से बाल कालें हो जाएंगे।

हफ्ते में तीन चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू का रस मिलाकर बालों लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धूल लें।

बालों में रोज सरसों का तेल लगाएं इससे बाल काले हो जाएंगे। आंवला जूस, बादाम तेल और नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों तेल लगाएं औऱ बाल सफेद नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें