स्वास्थ्य

इन चार चीजों को अपने मेहंदी में मिलाइए, फिर देखिए क्या खूब चढ़ेगा बालों पर रंग

महिलाओं में बालों को लेकर एक खास ही क्रेज रहता है. वो अपने बालों को कई तरह के स्टाइल देकर शादी या पार्टी में सुर्खियां बटोरती हैं मगर इस स्टाइल को बनाने के लिए उन्हें क्या-क्या नहीं करना होता. किसी पार्टी के लिए तैयार होने से पहले आमतौर पर महिलाएं बालों में मेहंदी लगाती हैं जिससे लुक अच्छा आता है और बाल दिखने में भी खूबसूरत लगते हैं. बाल अगर खूबसूरत दिखें तो महिलाओं की खूबसूरती में चार-चांद लगते हैं और उनकी जमकर तारीफें होती हैं. अब अगर आप मेहंदी लगती हैं तो इन चार चीजों को अपने मेहंदी में मिलाइए, फिर देखिए आपके बालों पर जो रंग चढ़ता है उसकी तारीफें पूरी महफिल में आपको मिलेंगी. मगर इन चीजों को मेहंदी में मिलाकर लगाने से आपके बालों की उम्र भी अच्छी हो जाएगी और आपको खूब सराहना भी मिलेगी.

क्सर महिलाओं को यह शिकायत होती है कि मेंहदी लगाने से उनके बाल ड्राई हो जाते हैं जिसे सही करने के लिए वो मार्केट में ना जाने कितना खर्च बालों पर कर देती हैं. वैसे तो सफेद बालों को काला करने के कई ऑप्शन भी मार्केट में मौजूद हैं, कभी-कभी उन प्रोडक्ट्स से बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. फिर मेहंदी लगाना ही सबसे बेस्ट होता है वो भी उसमें कई चीजों को उसमें मिलाकर.

मेहंदी में कॉफी मिलाना

मेहंदी में कॉफी मिलाकर बालों में लगाने से बालों का रंग बहुत ही आकर्षित लगता है. इसे आप पाउडर या लिक्विड दोनों रूप में मिक्स कर सकते हैं और ये बालों में कलर करने के साथ-साथ सफेद बालों को भी छिपा देते हैं. लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से गरम पानी में कॉफी पाउडर मिलाइए और ठंडा होने के पास उसे मेहंदी में मिक्स कर दें.

मेहंदी में अंडा मिलाना

अंडा बालों को पोषण देने वाला होता है और वो आपके बालों को रूखेपन से भी बचाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे में प्रोटीन, सिलिकॉन, सल्फर, विटामिन डी और विटामिन ई होता है जो आपको बालों को भरपूर पोषण दे सकता है. अंडा बालों को मुलायम और बाहरी बुरे कणों से बचाएगा. अंडे का प्रोटीन कंटेन्ट यानी इसका पीला वाला भाग बालों को मजबूत बनाता है जबकि सफेद वाला हिस्सा बालों को साफ कर देता है. इसमें थोडी़ महक तो आती ही है लेकिन बाल शैंपू से धुलने के बाद सब सही हो जाता है. अगर आप चाहते हैं कि अंडे वाली मेहंदी लगाने में महक नहीं आए तो आपको इसके अंदर वाले भाग को मेहंदी में अच्छे मिलाना होगा फिर लगाइए महक कम आएगी.

मेहंदी में मिलाना चायपत्ती

मेहंदी में चायपत्ती को मिलाने के बारे में आपने खूब सुना होगा लेकिन इसे ठीक तरह से मिलाने की क्रिया शायद ही आप जानते हों. पहले चायपत्ती को पानी में उबाल लीजिए फिर उसे मेहंदी पाउडर में अच्छे मिक्स कर लें और रातभर के लिए छोड़ दें. इसके इस्तेमाल से आपके बालों में रूखापन नहीं आएगा और चाय में मिक्स टैनीन तत्व आपके बालों को मुलायम भी बनाता है.

यह भी पढ़ें : देखते ही देखते ये अभिनेता इंसान से बन गया शैतान, कमजोर दिल वाले ना देखें ये वीडियो

Back to top button