सर्दियों के मौसम में स्किन और बालों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है.. क्योंकि गर्मी के मौसम में तो चाहें जितनी बार नहा सकते हो पर ठण्ड में ऐसा सम्भव नही हो पाता। खासकर इन दिनों सबसे अधिक मुश्किल काम होता है हेयरवाश करना। ऐसे में सिर ना धुलने से बाल आयली और गंदे नजर आते हैं.. पर ठंड के कारण हमारा मन शैम्पू करने का नही करता है तो फिर क्या किया जाए? तो हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना पानी का इस्तेमाल किए आप शैम्पू कर सकते हैं और अपने बालों को साफ और चमकदार बना सकते हैं।

वैसे तो आजकल मार्केट में बहुत से ड्राय शैम्पू आते हैं आप चाहें तो आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं पर मार्केट में मिलनें वाले ये ड्राय शैम्पू थोड़े महंगे होते हैं। ऐसे में हम आपको आसानी से घर में बनने वाले ड्राय शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके लिए आपको ना पैसे खर्च करने होंगे और ना ही खास मेहनत करने की ज़रूरत है और साथ ही आप कड़कड़ाती ठंड में पानी के इस्तेमाल से भी बच जाएंगे। तो चलिए जानते है कैसे घर पर तैयार कर सकते हैं नैचुरल ड्राय शैम्पू…

अगर आपके बालों का रंग और टेक्सचर हल्का है तो आपको कॉर्नस्ट्राच और बेकिंग सोडा से बने मिक्सचर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच बारीक पीसा कॉर्नस्ट्राच लें और इसमें एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदे मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें और इसे अपने सिर पर अच्छी तरह स्प्रे करें या चाहे तो इसे मेकअप ब्रश की मदद पूर बालों पर लगाएं और फिर अच्छी तरह से कंघी कर लें। जड़ों से लेकर सिरो तक अच्छी तरह कंधी करने से आपक बाल पूरी तरह मैनेजेबल हो जाएंगे और वो पहले से साफ और चमकीले दिखेंगे। इस मिश्रण के अलावा आप चाहे तो आधा कप बेकिंग सोडा और आधा कप ओटमील पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों मिक्सचर को किसी बॉटल में रख लें और जब ज़रूरत हो इस्तेमाल करें।

वहीं अगर आपके बालों का रंग गहरा है तो फिर आप कोको पाउडर और कॉर्नस्ट्राच से बने मिक्सचर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कोको पाउडर में 2 चम्मच कॉर्नस्ट्राच और कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे अपने बालो में लगाकर कंघी कर लें।  बस हो गया आपका काम, बिना शैम्पू किए ही ठंड मे आपके बाल शाईन करने लगेंगे।

वैसे इनके अलावा आप बेबी पाउडर या रेग्यूलर टैल्कम पाउडर को भी ड्राय शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। बस पाउडर में छोड़ा बेकिंग सोडा मिला लें .. इससे आपको ज़्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

इन सारे नैचुरल ड्राय शैम्पू के प्रयोग से आप बिना पानी इस्तेमाल किए अपने बालों को साफ कर सकती हैं और उनमें प्राकृतिक निखार पा सकती हैं। फिर देर किस बात की आज ही इस्तेमाल कीजिए ये होममेड ड्राय शैम्पू।

Leave a Reply

Your email address will not be published.