स्वास्थ्य

चेहरे पर गलती से भी न लगाएं ये 7 चीज़ें, वरना आपकी शक्ल हो जायेगी बदसूरत

चेहरा मानव शरीर का सबसे ख़ास हिस्सा होता है. आपको सुंदर दिखाने में इसकी एक ख़ास भूमिका होती है. लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका चेहरा खूबसूरत और हेल्दी दिखे तो उसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आपकी स्किन भी हेल्दी रहे. लेकिन अनजाने में चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ लोग चहरे पर ऐसी-ऐसी चीज़ें लगा लेते हैं जो स्किन के लिए काफी नुकसानदेह होती है. चेहरे पर कोई भी चीज़ किसी स्किन स्पेशलिस्ट से पूछे बिना नहीं लगानी चाहिए. इसलिए आज हम आपको उन 7 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा के लिए ख़राब होती हैं लेकिन फिर भी लोग अनजाने में उसे अपने चेहरे पर लगाते हैं.

सिरका

कभी भी चेहरे पर डायरेक्ट सिरका यानी कि विनेगर नहीं लगाना चाहिए. इसे हमेशा डाइल्युट करके लगाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सिरका में कुछ मात्रा एसिड की भी मौजूद होती है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. हो सके तो इसे पानी में मिलाकर लगाएं.

बियर

लोगों को आपने कहते सुना होगा कि बियर बालों और स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है. बालों तक तो ठीक है लेकिन बियर को कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए. बियर में एसिडिक तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे की चमक धीरे-धीरे फीकी करने लगते हैं. इतना ही नहीं यह आपकी स्किन को रूखा भी कर देता है. स्किन ड्राई होने पर पिम्पल व अन्य समस्या होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

बेकिंग सोडा

कई लोग चेहरे पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. लेकिन बेकिंग सोडा का ज्यादा इस्तेमाल आपकी चेहरे की रंगत को कम करने लगता है. इसमें लेड की मौजूदगी चेहरे पर मुंहासे की समस्या को पैदा करती है.

पुदीना

पुदीना मेंथोल से भरपूर होता है. यदि चेहरे पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह त्वचा को लाल कर सकता है. इतना ही नहीं, ज्यादा पुदीना लगाने से आपकी त्वचा भी सांवली होती है. कई लोगों को तो इसे लगाने पर पिम्पल भी होने लगता है.

टूथपेस्ट

इंटरनेट पर तो यह भी लिखा है कि चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने की गलती कभी न करें. बता दें कि टूथपेस्ट में बहुत हार्ड केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो कि झुर्रियां और झाइयां जैसी समस्या को बढ़ावा देता है.

बॉडी लोशन

कई लोग बॉडी लोशन को चेहरे पर भी लगा लेते है जो कि सरासर गलत है. बॉडी लोशन में जिस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है वह चेहरे को छोड़कर बाकी हिस्सों के लिए होता है. चेहरे की त्वचा सेंसिटिव होती है. इसलिए यदि आप इसे चेहरे पर भी लगाते हैं तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. चेहरे पर केवल फेस क्रीम का ही इस्तेमाल करें.

वेसलिन

वेसलिन जेली फॉर्म में और थोड़ा ऑयली होता है. इसलिए यदि आप इसे चेहरे पर लगाते हैं तो धूल-मिट्टी आपके चेहरे पर जल्दी बैठती है जिससे कि रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. रोमछिद्र बंद हो जाने पर त्वचा ठीक से सांस नहीं लेती और चेहरे पर पिम्पल्स जैसी समस्या होने लगती है.

Back to top button