स्वास्थ्य

सर्दियों में चिपचिपे बालों से हो परेशान तो करें ये उपाय, बाल हो जाएंगे सिल्की और मजबूत

सर्दियों का मौसम बहुत से लोगों को पसंद होता है। ठंडा ठंडा मौसम, गर्म गर्म चाय और रजाई के अंदर सुकून वाली नींद। हालांकि यही मौसम सबसे खराब तब लगता है जब इसका असर बालों पर पड़ता है। गर्मी के मौसम में बालों की वह हालत नहीं होती तो सर्दियों के दिनों में हो जाती । लंबे समय तक बाल ना धोने से बाल में गंदगी होने लगती है जिससे बाल चिपचिपे होने लगते हैं। बालों के चिपचिपे होने का एक कारण होता है और वह है कई लोगों की स्कीन शरीर में ज्यादा ऑयल बनाती है जिससे बाल बेवजह चिपकने लगते हैं। इससे बालों की खूबसूरती चली जाती है। कई बार ऐसा बहुत ज्यादा तनाव लेने के कारण भी होता है या गर्भावस्था में होने वाले हॉर्मोन्स के बदलाव के कारण भी होता है। आपको बताते हैं कि सर्दियों में कैसे आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं।

बालों को ढंके

आपके बाल ही आपकी असली खूबसूरती होती है, लेकिन चिपचिपे बाल आपकी खूबसूरती में दाग लगाते हैं। बाहर का मौसम बहुत ज्यादा प्रदूषित रहता है ऐसे में बालों को ढकना जरुरी है। बाहरी माहौल से बालों में बहुत जल्दी गंदगी जमती है। धूल मिट्टी से बाल और भी ज्यादा गंदे होने लगते हैं जिसके चलते बालों में तेल की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में जब भी बाहर जाएं तो पहले अपना सिर ढक लें। सफर करते समय बालों को कम उड़ाएं इससे बालों में गंदगी आती है। बाल को ढकें औऱ गीले बालों को जब तक सुखा ना लें बाहर ना निकलें।

बाल को धोते समय दे ध्यान

अगर बाल ज्यादा ऑयली हों तो एक दिन छोड़कर बालों को धो सकते हैं। हर दिन बाल धोने से बाल टूटते हैं ऐसे में एक एक दिन छोड़कर आप बोल धो सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें की आप कैसे शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर बालों में ज्यादा ऑयल होता है तो मौश्चराइजर वाला शैंपू या फिर कंडिशनर का इस्तेमाल ना करें। बहुत गर्म पानी से भी बाल ना धूलें बल्कि हल्के गुनगुने पानी से बाल धूलें। जहां तक हो सके ठंडे पानी से बालों को साफ करें।

सही भोजन भी जरुरी

यह जितना आप कुछ बालों के लिए कर रहे हैं इसे ऊपरी देखभाल कहते हैं। अगर बालों को चिपचिपेपन से दूर कर उन्हें अच्छा और शाइनी बनाना है तो इसके लिए आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना होगा। अपने भोजन में मछली, अंडा, सोयाबीन,दाल और हरी सब्जी शामिल करें। दूध का इस्तेमाल भी अच्छा रहेगा। ऐसा करने से आपके बालों को अंदर से ताकत मिलेगी।

बालों को ट्रिम करवाएं

लंबे बाल रखने का शौक आपको भी हो सकता है, लेकिन लंबे बालों पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी होता है। ज्यादा लंबे बालों के लिए ज्यादा केयर करनी होती है क्योंकि वह गंदे भी जल्दी होते हैं। इस वजह से बालों को ट्रिम कराते रहें। इससे बाल जब जब छोटे होंगे उन्हें साफ करना आसान होगा और साथ ही ट्रिम कराने से बालों को बढ़ने के आसार ज्यादा रहते हैं।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close