इन उपायों से गायब हो जाएगी रुसी, बालों का ऐसे रखें ख्याल

जैसे शहरों में प्रदूषण बढ़ रहा है बालों की हालत और खराब होती जा रही है। बालों में रुसी होना तो आम बात हो गई है। बालों का चाहे जितनी भी ख्याल रख लें रुसी वापस जाने का नाम ही नहीं लेती। अगर रुसी हटाने के लिए आप बहुत केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों का रुखापन बढ़ता है और बालों में कुछ फर्क नहीं देखने को मिलता है। बालों को साफ रखने के लिए बार बार पार्लर जाना भी सही नहीं है। अगर आप कुछ देसी उपाय अपनाते हैं तो जल्द ही आपको इसका परिणाम देखने को मिलेगा।

बालों में रुसी होने के कारण होते हैं। जैसे तनाव होना। ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी बालों में गंदगी बढ़ती है। फंगल इन्फेक्शन के होने की वजह से भी बालों की समस्या बढ़ती है और रूसी से आराम नहीं मिलता। बालों में बहुत ज्यादा पसीना होने से भी रुसी की समस्या बढ़ती है और साथ ही बालों कमजोर भी होते हैं। कई बार आवश्यक पोषक तत्व ना मिलने के कारण भी बालों में रुसी की समस्या होती है। हारमोंस इंबैलेंस होना भी इसका मेन कारण है। कई बार सही खान पान ना लेने से भी बाल कमजोर हो जाते हैं। बालों की अच्छी से सफाई ना रखना। बालों में बहुत ज्यादा गंदगी होने से रुसी की समस्या होती है।

बालों में से रूसी कई तरह के देसी उपाय से हटाई जा सकती है। इन घरेलू उपाय से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और इनमें ज्यादा खर्च भी नहीं होता है।पार्लर जाने से बेहतर है आप घर में रहकर अपने बालों को ठीक कर लें।
1-सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने बालों का अच्छे से ध्यान रखें और इसकी सफाई का विशेष ध्यान रखें। बालों में शैंपी लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें। सिर की त्वचा का भी ख्याल रखना बेहद जरुरी है।


2-दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें दो चम्मच पानी मिलाकर सिर में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बेकिंग सोडा सिर की गंदगी के निकाल के बाहर कर देगा इसके बाद अपना सिर धो लें। इससे रुसी आसानी से बाहर निकल जाएगी।


3-सिरक और पानी को बराबार मात्रा में मिलाए और बालों में लगाए। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। ऐस करने से रुसी को खत्म करने में आसानी होगी।

4-अंडा सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों की खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद होता है।बालों में से अगर रुसी हटानी हो तो अंडों का इस्तेमाल करे। अंडों के अच्छे फेंटे और सिर की त्वचा पर अच्छे से मसाज करें। बालों में अंडे लगाने से रुसी गायब हो जाएगी।


5-नीम का पत्ता किसी भी तरह की गंदगी को बाहर निकालने के लिए अच्छा माना जाता है। नीम का पत्ता पीस लें और इस लेप को सिर पर सूखे बालों में प्रयोग करें और कुछ देर बाद सिर को धो लें। इससे बालों में हो रहे किसी भी तरह के इन्फेक्शन से भी आराम मिल जाएगा।

6-खट्टा-खट्टा दही आपके सिर से रूसी निकालने के लिए बहुत फायदेमंद है। दही को फेंट ले और पूरे सिर पर अच्छे से लगाकर कुछ देर के लिए रखें। ज्यादा असर देखने के लिए सिर नींबू भी लगा लें। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बाल में लगाने से आराम मिलता है।