जानें शरीर के किस हिस्से पर तिल होने का क्या होता है अर्थ, कौन सा तिल बनाता है धनवान

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: शरीर पर तिल होना एक आम सी बात है, हर किसी के शरीर में तिल जरूर होता है लेकिन अगर हम बात हिंदू शास्त्रों की करें तो इनमें शरीर में तिल होने को काफी महत्ता दी गई है। शास्त्रों के अनुसार शरीर के विभिन्न अंगों पर तिल होने का एक विशेष महत्व और गुण होता है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में तिल हमारे जीवन के अलग अलग पड़ाव और आने वाले दिनों में हमारा भाग्य कैसा होगा इसको भी दर्शाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपके शरीर में किसी जगह तिल होने का क्या अर्थ होता है।

पैर के अंगूठे में तिल

ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के पैर के अंगूठे में तिल होता है उसका समाज में मान-सम्मान कभी कम नहीं होता है और उसको कभी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होगी।

पैर के तलुए में तिल होना

ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के पैर के तलुए में तिल होता है वो हमेशा घूमता-फिरता रहता है साथ ही उसके विदेश यात्रा के भी योग होते हैं।

आंखो के पास तिल

ऐसा माना जाता है कि जिस भी व्यकित के दोनों भौव के बीच में या फिर किनारे आंख के ऊपर तिल होता है उनका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही उस व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती है।

अनामिका उंगली पर तिल

अनामिका यानी की इंडेक्स फिंगर। ऐसा माना जाता है कि जिस भी व्यक्ति के इस उंगली पर तिल होता है उसको धन-धान्य और यश-वैभव की कभी कमी नहीं होती है।

कनिष्ठा उंगली पर तिल

कनिष्ठा यानी की पिंकी फिंगर ऐसा माना जाता है कि इस उंगली पर तिल होने वाले लोग सौभाग्यशाली और धनवान होते हैं।

तर्जनी उंगली पर तिल

तर्जनी यानि की इंडेक्स फिंगर, ऐसा माना जाता है कि जिस भी व्यक्ति की इस उंगली पर तिल होता है उसे धन की कमी तो कभी नहीं होती है लेकिन वह सदैव अपने शत्रुओं से घिरा रहता है।

पेट पर तिल

जिस व्यक्ति के पेट पर तिल होता है उसे पेटू माना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि उसका पेट कभी नहीं भरता लेकिन अगर ये तिल आपकी नाभि के आस-पास हो तो ये शुभ होता है और ऐसे व्यक्ति के पास कभी धन की कमी नहीं होती है।

ढुड्डी पर तिल

ढुड्डी पर तिल होना काफी शुभ माना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि जन लोगों की ढुड्डी पर तिल होता है उनके पास हमेशा आय के साधन मौजूद होते हैं जिससे उन्हें कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

पीठ पर तिल

पीठ पर तिल होना भाग्यशाली होने की निशानी माना जाता है। ऐसे लोगों के पास धन भी होता है और दिल भी बड़ा होता है। ये लोग खुलकर पैसे खर्च करते हैं और हमेशा धन से सम्पन्न भी रहते हैं।

नाक पर तिल

ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के नाक के बाई तरफ तिल होता है वो कम मेहनत करे भी ज्यादा फल पा लेता है। अर्थात ऐसे लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं और जिस काम को भी हाथ लगाते हैं उसमें वृद्धि ही होती है।