अगर चाहते हो बच्चों का अच्छा विकास, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

छोटे बच्चों की देखभाल करना सबसे कठिन काम होता है और अक्सर मां बाप अपने बच्चों के खाने को लेकर काफी परेशान रहते हैं. क्योंकि आज की जीवन शैली में बच्चों द्वारा बाहर की चीजें खूब खाई जाती हैं और बच्चों को घर के खाने से ज्यादा बाहर बिकने वाला खाना काफी स्वादिष्ट लगता है. लेकिन बच्चे जितना बाहर का खाना खाते हैं, उतनी ही उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. क्योंकि छोटे बच्चों के विकास के लिए उनको प्रोटनी, विटामिन, मिनरल्स, कैलोरी ये युक्त ही खाना दिया जाना चाहिए और बाहर बिकने वाली चीजों में ये सब नहीं पाया जाता हैं. इसलिए ये जरूरी होता है कि मां बाप अपने बच्चों के खाने की डाइट में सेहतमंद खाने को ही जोड़ें.

बच्चों के लिए बनाएं केवल प्रोटनी युक्त खाना

बच्चे बाहर का जंक फूड ना खाएं इसलिए कई मां अपने घर में ही जंक फूड यानी बर्गर, पिज्जा बनाकर अपने बच्चों को देने लगती हैं. मगर घर में बनने वाला ये जंक फूड भी बाहर बिकने वाले खाने की तरह है सेहतमंद नहीं होते हैं. इसलिए ये जरूरी होता है कि आप घर में भी केवल वो ही चीजे बच्चों को दें जो उनके विकास भी मदद करें, ना कि वो चीजें जो उनकी सेहत को खराब करें. वहीं वो कौन कौन सी खाने की चीजें हैं, जो बच्चों को देना काफी जरूरी होती है, ताकि उनका विकास अच्छे से हो सके वो इस प्रकार हैं-

प्रोटीन युक्त चीजें

प्रोटीन की मदद से ही बच्चों का विकास होता है और बच्चों का सही से विकास होता रहे इसलिए आप उन्हें केवल प्रोटीन युक्त चीजें जैसे कि अंडा, दूध और केला जरूर दें. प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करने से बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियां अच्छे से बढ़ती हैं और मजबूत बनती हैं.

जरूर दें जूस

बच्चों के शरीर को तरल पदार्थों की भी काफी जरूरत होती है इसलिए आप अपने बच्चे की डाइट में तरल पदार्थ जैसे कि फल का जूस, नारियल पानी और संतरे जैसे फल शामिल कर दें. दरअसल तरल पदार्थ खाने से शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं. (और पढ़ें : पानी पीने के फायदे)

कैलोरी युक्त पदार्थ

डॉक्टरों के अनुसार पांच साल से ज्यादा आयु के बच्चों के शरीर के लिए कैलोरी जरूरी होती है. इसलिए इन आयु के बच्चे को कैलोरी युक्त खाना जरूर देना चाहिए. वहीं अगर आप सोच रहे हैं कि बच्चों को कैलोरी युक्त खाना देने का मतलब फ्राई फूड्स देना है तो आप एकदम गलत हैं. क्योंकि कई सेहतमंद चीजों में जैसे दूध, मांस, अनाज, और सब्जियां में कैलोरी पाई जाती है और आप इन चीजों को बच्चों को खाने के लिए दें.

विटामिन और मिनरल्स युक्त चीजें

विटामिन और मिनरल्स की मदद से शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है और छोटे बच्चों के लिए ये बहुत जरूरी होते हैं. इसलिए छोटे बच्चों की डाइट में हरी सब्जी, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें भी शामिल कर लें.

ऊपर बताई गई चीजों के साथ साथ आप अपने बच्चों को हफ्ते में कम से कम दो बार दलिया और उबली हुई दाल भी जरूर दें. ताकि उनके शरीर को मजबूती मिल सके और वो अच्छे से हर कार्य कर सकें.