इन 5 आसान तरीकों से करिए खुद का हेल्थ चेकअप, जानिए शरीर की हर छिपी बीमारी

जब इंसान को कुछ सिमटम्स पता चलते हैं कि वो कहीं ना कहीं बीमार है फिर भी उनका इलाज नहीं करवाते क्योंकि हेल्थ चेकअप में आजकल बहुत रुपया लग जाता है. नियमत हेल्थ चेकअप स्वस्थ रहने का एक फॉर्मूल है इससे आने वाली बीमारियों का जोखिम बहुत कम हो जाता है और ऐसा भी हो सकता है कि बार-बार डॉक्टर्स के पास जाकर चेकअप कराना आम लोगों के लिए मुश्किल होता है.बहुत से लोग समय की कमी होने की वजह से नहीं जा पाते तो कुछ रुपयों की तंगी की वजह से अस्पताल में हेल्थ चेकअप नहीं करवा पाते. इन 5 आसान तरीकों से करिए खुद का हेल्थ चेकअप, इसके बाद आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपका हेल्थ चेकअप भी आसानी से हो सकेगा.

इन 5 आसान तरीकों से करिए खुद का हेल्थ चेकअप

बिना किसी वजह हसे अस्तपताल जाना किसी को पसंद नहीं आता और अपने अंदर होने वाली बीमारियों को वो अनदेखा करने लगते हैं. मगर जब बीमारी ज्यादा हो जाती है तब वो डॉक्टर के पास लाखों रुपये खर्च करते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी तकनीक बताएंगे जिन्हें आप अपने घर पर करके अपना हेल्थ चेकअप कर सकते हैं.

स्वाद की जांच करना बेहद जरूरी

कॉटन को नीले रंग के फूड कलर में डूबोएं फिर उसे अपनी जीभ पर लगाएं. अब मैग्नीफाई ग्लास के जरिए जीभ पर दिखने वाले नीले डॉट्स यानी टेस्ट बड को गिनिए और अगर 20 से ज्यादा ब्लू डॉट हैं तो आपमें किसी चीज का स्वाद लेने की क्षमता ज्यादा है. ऐसे लोगों को ‘सुपरटेस्टर’ भी कहा जाता है लेकिन यह ज्यादा अच्छी बात नहीं होहती है क्योंकि जो सुपरटेस्टिंग का हुनर रखते हैं तो कैंसर का खतरा बढ़ जाता है

पानी की कमी

अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो आप अपने हाथ के अंगूठे से पैर के ऊपरी और निचले हिस्से को दबाएं. अंगूठा हटाने के कुछ सेकेंड बाद उस जगह सफेदपन बनने लगती है तो आपके शरीर में पानी की कमी है. अगर पानी की कमी होने पर घुटने और टखने में सूजन सी दिखायी देती है तो इसका उपचार करना बहुत जरूरी हो जाता है.

आयरन की कमी

अगर आपको पता करना है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है या नहीं तो अपने हाथों को पकड़ें और अंगुलियों की मदद से हथेली को दबाएं फिक छोड़ दें. उस दौरान आपकी हथेली पीली हो जाएगी लेकिन अगर सफेद लकीरें दिखने लगे तो समझ जाइए कि आपके में एनीमिया के लक्षण हैं जो आयरन कमी से हो जाता है.

फूड एलर्जी को पहचाने

एक गिलास पानी में एक चम्मच बाइकार्बोनेट सोडा मिलाकर पीना और उसके बाद तुरंत डकार आा आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है. इस मिश्रण में मौजूद अल्कालाइन तत्व पेट में एसिड के जरिए गैस बनाता है और अगर आपको डकार नहीं आती है तो इसका मतलब है कि आपका एसिड लेवल बहुत कम है और जिसकी वजह से खाने में पोषक तत्व नही मिल पा रहा है.

ऐसे करें आंखों की जांच

कहीं पर भी पार्क की हुई गाड़ी से 20 कदम की दूरी पर जाएं, अब आप कार पर लिखे नंबर प्लेट को ठीक से देखिए और पढ़ने की कोशिश करें. धुंधला दिखना या अन्य किसी तरह की समस्या आने का मतलब ये है कि आपकी आंखों की रौशनी कम हो रही है.