विशेष

खडिय़ाल महोत्सव 2019 : कला और संस्कृति का एक लोकप्रिय और अनोखा उत्सव

खरियार के राजा एटी हाई स्कूल के मैदान में गुरुवार को खडिय़ाल महोत्सव (Khariar Mahotsav 2019) 2019 का धूमधाम से उदघाटन किया गया । उद्घाटन संध्या में ओडिशा और छत्तीसगढ़ के संस्कृति विभाग द्वारा प्रायोजित ओडिशी और छत्तीसगढ़ी नृत्य के साथ ही साथ कालाहांडी और बलांगीर जिलों के विभिन्न आदिवासी नृत्यों को देखा गया। (नोट : खरियार को खडियाल भी कहा जाता है )

खरियार में त्योहारों के बीच, खरियार महोत्सव (Khariar Mahotsav) इस क्षेत्र में एक लोकप्रिय उत्सव के रूप में उभरा है, जो ओडिशा और छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों से लाखों लोगों को आकर्षित करता है।

खडिय़ाल महोत्सव 2019 (Khariar Mahotsav 2019)

खरियार महोत्सव समिति के संस्थापक अध्यक्ष निमाई चरण तांडी ने कहा “खरियार के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को लोकप्रिय बनाने के लिए स्थानीय लोगों की उपस्थिति में 2004 में इस उत्सव की कल्पना की गई थी। चक्रवाती बारिश के कारण हम जनवरी 2005 में पहला महोत्सव आयोजित करने में विफल रहे, लेकिन खरियार महोत्सव 2006 एक बड़ी सफलता थी।

वर्तमान समिति के अध्यक्ष जितेंद्र पट्टीकल ने कहा। “खरियार/ खड़ियाल महोत्सव (Khariar Mahotsav) न केवल इलाके के लोगों को एक अवसर प्रदान करता है, बल्कि यह पूरे देश के कलाकारों के लिए एक मंच भी है। यह ओडिशा के साथ-साथ भारत की संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के लिए एक मंच बन गया है, “

गुरुवार को त्योहार की शुरुआत खरियार शहर से दस किमी की दूरी पर स्थित ऐतिहासिक स्थल ऋषिपीठ के योगी मठ से लाई गई एक मशाल यात्रा से हुई। ऐतिहासिक महत्व के दो सबसे पुराने मंदिरों, दधीबामण और समलेश्वरी मंदिरों में प्रार्थना की गई। हजारों लोगों का जुलूस महोत्सव स्थल तक गुजरा।

महोत्सव में तरह तरह के स्टाल लगाए गए हैं और कृषि, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में मेलों का आयोजन किया गया है। खासतौर पर बच्चों और युवाओं के लिए मीना बाजार और नृत्य कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र बिंदु है

उद्घाटन दिवस पर कल्याण मंत्री रमेश चंद्र माझी, योजना और समन्वय विभाग के विशेष सचिव सुजीत कुमार सेठ, राजेंद्र ढोलकिया और लेम्बोदर नियाल, विशेषज्ञ सदस्य, वोड्क मौजूद थे। बैठक की अध्यक्षता महोत्सव समिति के उपाध्यक्ष मोहम्मद यासीन ने की। समिति के सचिव सुनील साहू ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस कार्यक्रम की सौंदर्यता देखते ही बनती थी ।

Back to top button