अध्यात्म

खान पान में ही छिपा है महादेव को प्रसन्न करने का उपाय, जानें किस अनाज से मिलता है कैसा वरदान

भगवान शिव को भोले भंडारी कहा गया है। श्रद्धा से एक लोटा जल भी चढ़ा दें तो भी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं। महादेव ने कभी आंडबर को पसंद नहीं किया है। महादेव बहुत गहने-गाठे औऱ सुंदर वस्त्र पहने नहीं रहते और अपने भक्तों से ऐसी उम्मीद भी नहीं करते की सोना चांदी चढ़ाने से ही प्रसन्न होंगे। महादेव को जो भी श्रद्धा से ध्यान करके उन्हें चीजें चढ़ाता है वो वैसे ही मनोकामना पूरी कर देते हैं। आपको पता नहीं है, लेकिन घर पर रखे आपके अनाज और खाने पीने की चीजों में ही भगवान शिव को प्रसन्न करने का उपाय छिपा है।

चावल

शिवमहापुराण में बताय़ा गया है कि शिवलिंग पर सफेद चावल चढ़ाने वाले को धनलाभ मिलता है। अगर आपको धनलाभ ना हो रहा हो या आपका रुपैया पैसा कहीं रुका हो तो शिव जो को सोमवार के दिन चावल चढ़ाएं। एक मुट्ठी चावल शिव जी को चढ़ाएं और फिर किसी गरीब को दान कर दें। इससे जिस भूखे का पेट भरेगा वो भी आपको आशीर्वाद देगा और शिव जी प्रसन्न होकर आपके घर में अपार धन संपदा लाएंगे।

जौ

हमारे जीवन में हम अक्सर उन परेशानियो से घिरे रहते हैं जो हमारे द्वारा नहीं बनाई गई रहती हैं।  कई बार प्रयास करने के बाद भी हम उस परेशानी से निकल नहीं पाते हैं कई बार ऐसा दोष के कारण होते हैं। ऐसे दोष को मिटाने के लिए शिवलिंग पर जौ चढ़ाएं। इससे सारे दोष विकार समाप्त हो जाते हैं और साथ ही मनुष्य के जीवन में सुख समृद्धि भी बढ़ती है।

गेंहू

शिवलिंग पर गेंहू चढ़ाने से भी बहुत फायदा मिलता है। अगर आपकी शादी को लंबा समय हो गया है और आपको संतान सुख ना मिल रहा हो तो गेहूं चढ़ाने से आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी। इतना ही नहीं शिवलिंग पर गेंहूं चढ़ाने से बौद्धिक स्तर का विकास होता है।

जल

आपने देखा होगा कि चाहे कुछ और शिवलिंग पर चढ़े या ना चढ़े जल जरुर चढ़ाया जाता है। शिवलिंग पर जल चढ़ाने से संतान का सुख तो मिलता है औऱ शरीर भी निरोगी रहता है। जल चढ़ाने से शिव प्रसन्न रहते है।

दही

शिवलिंग पर लोग पंचामृत चढ़ाते हैं, लेकिन जो व्यक्ति शिवलिंग पर दही चढ़ाता है तो समाज में मान सम्मान बढ़ता है। अक्सर लोग दूध और जल शिवलिंग पर चढ़ाते हैं, लेकिन दही जल्दी शिवलिंग पर चढ़ते नहीं दिखता। दही चढ़ाने से शिव प्रसन्न होते हैं।

घी

गाय के शुद्ध देसी घी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इसे शिवलिंग पर चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है। शिवलिंग पर शुद्ध देसी घी चढ़ाने से शारीरिक बल मिलता है। शरीर को जैसे आप देसी घी देते हैं तो शरीर को ताकत मिलती है वैसे ही शिवलिंग पर भी देसी घी चढ़ाने से महादेव प्रसन्न होते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।

शक्कर मिला दूध

शिवलिंग पर दूध चढ़ाना बहुत ही शुभ होता है। शिवलिंग का जब भी अभिषेक करते हैं तो दूध जरुर चढ़ाते हैं। ऐसे में दूध में हल्का सा शक्कर मिलाकर उसे शिव जी को अर्पित करें या शिवलिंग का अभिषेक करें। इससे आपको समस्य भौतिक सुख मिलेंगे।

यह भी पढ़ें

 

Back to top button