स्वास्थ्य

किसी चमत्कारी चीज से कम नहीं है अश्वगंधा, खाने से मिलते हैं कई लाभ

अश्वगंधा का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में किया जाता है और ये काफी गुणकारी चीज है. अश्वगंधा का सेवन करने से कई सारे रोग को दूर किया जा सकता है. अश्वगंधा के चूर्ण का काफी सेवन लोग किया करते हैं और अगर आप भी इसको खाना चाहते हैं तो आप इसके चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. इसका चूर्ण रात के समय सोते हुए खाने से शरीर को उत्तम लाभ मिलता है.

चेहरे को जवां बनाए रखें

अश्वगंधा का सेवन करने से त्वचा पर अच्छा असर पड़ता है और इसको खाने से त्वचा जवां बनी रहती है. अश्वगंधा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देते हैं, जिसकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती हैं और चेहरे की त्वचा यंग बनी रहती है. अगर आप अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो आप बाजार में बिकने वाले अश्वगंधा का टोनर का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं.

डैंड्रफ को करे दूर

बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर आप बस अश्वगंधा का इस्तेमाल बालों पर करें. आप चाहें तो अश्वगंधा का पेस्ट बनाकर उसे बालों पर लगा सकते हैं या फिर दुकान में बिकने वाले अश्वगंधा के शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. अश्वगंधा को बालों में लगाने से डैंड्रफ को एकदम खत्म किया जा सकता है और बालों को इससे मजबूती भी मिलती है.

सफेद बालों को काला करें

जिन लोगों के बाल आयु से पहले ही सफेद हो रहे हैं वो लोग अपने बालों पर अश्वगंधा लगा लें. बालों पर अश्वगंधा का शैंपू लाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं और काले बालों को अश्वगंधा सफेंद होने से भी रोकता  है.

मानसिक तनाव करे कम

अश्वगंधा का सेवन करने से दिमाग पर भी अच्छा असर पड़ता है और इसको खाने से मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या से राहत पाई जा सकती है. जिन लोगों को भी मानसिक तनाव की समस्या रहती है वो बस अश्वगंधा का सेवन कर लें. अश्वगंधा पर हुए शोध में ये बात सही साबित भी हो चुकी है  कि इसको खाने से तनाव को 70 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक

अश्वगंधा का सेवन करने से आंखों की रोशनी पर अच्छा असर पड़ता है. इसलिए जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम है वो हफ्ते में तीन बार अश्वगंधा का सेवन करें.

नींद ना आने पर करें इसका सेवन

नींद ना आने की समस्या से परेशान लोग अश्वगंधा का सेवन करना शुरू कर दें. अश्वगंधा का खाने से दिमाग शांत होता है जिसके चलते अच्छे से नींद आती है. हालांकि अधिक अश्वगंधा खाना खतरनाक हो सकता है. इसलिए आप इसका सेवन ज्यादा अधिक ना करें.

अधिक अश्वगंधा खाने से हो सकता है शरीर को नुकसान

अश्वगंधा खाना से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं. लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जिनके लिए ये हानिकारक हो सकता है. इसलिए इसको खाने से पहले आप डॉक्टर से एक बार सलाह कर सकें. वहीं जो लोग इसका अधिक सेवन करते हैं उनको उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए इसका सेवन सीमित रूप से करना चाहिए.

Back to top button