स्वास्थ्य

कब्ज,गैस की समस्या सहित कई परेशानियों से राहत दिलाए बगैर दूध की काली चाय

चाय का सेवन एशिया के देशों में खूब किया जाता है और हमारे देश में चाय का सेवन कई तरीकों से किया जाता है. जहां कुछ लोग चाय में दूध डालकर इसे पीना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग चाय में नींबू या गुड़ डालकर इसका सेवन करते हैं. इसी तरह से कई लोग बिना दूध की बनने वाली चाय यानी ब्लैक टी का सेवन अधिक करते हैं. क्योंकि ब्लैक टी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

हृदय के लिए फायदेमंद

दिल को स्वस्थ रखने के लिए काली चाय काफी फायदेमंद साबित होती है और ये चाय पीने से दिल एकदम सही से कार्य करता है. जो लोग रोज काली चाय का सेवन करते हैं उनके हृदय की धमनियां एकदम हेल्दी बनी रहती हैं और वो सही से कार्य करती हैं.

तनाव को करे खत्म

तनाव में रहने वाले लोगों को भी ये चाय पीने से लाभ मिलता है और उनका दिमाग शांत रहता है. जिन लोगों को भी तनाव की समस्या रहती है वो लोग रोज काली चाय का सेवन करें. इस चाय को पीने से ना केवल आपका तनाव कम होगा, साथ में ही आपकी याददाश्त भी अच्छी हो जाएगी.

पाचन रहे सही


काली चाय पीने से पाचन तंत्र पर अच्छा असर पड़ता है और इस चाय के सेवन से पेट में कब्ज भी नहीं बनती है. जिन लोगों को भी कब्ज या गैस की समस्या रहती है वो लोग सुबह बाथरूम जाने से पहले काली चाय का सेवन कर लें. इस चाय को पीने से उनका पेट एकदम साफ हो जाएगा. इसी तरह से जिन लोगों को दस्त की समस्या होती है वो भी इस चाय का सेवन करें.

शरीर को ताकत मिले

काली चाय पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर में ताकत महसूस होती है. दरअसल बिना दूध की बनाई जाने वाली चाय में पाया जाने वाला कैफीन, कॉफी में पाया जाने वाले कैफीन से अधिक फायदेमंद होता है और काली चाय का रोजाना सेवन करने से दिमाग तरोताजा होता है और आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल

शरीर में अधिक कोलेस्ट्रॉल होने की वजह से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. इसलिए ये जरूरी होता है कि आप अपने शरीर का कोलेस्ट्रॉल स्तर ना बढ़ने दें. शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने के लिए काली चाय काफी लाभदायक होती है और इसको पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही रहता है. इसके अलावा इस चाय का सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है.

त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़े

काली चाय का सेवन करने से चेहरे पर भी अच्छा असर पड़ता है और चाय का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियों देरी से पड़ती हैं और साथ में ही काली चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से त्वचा का बचाव करते हैं.

कैसे बनती है ब्लैक टी

ब्लैक टी बिना दूध के बनती है और इस चाय को बनाने के लिए बस पानी में चाय पत्ती डालनी होती है और फिर उसमें चीनी डालकर पानी को अच्छे से उबाला जाता है. पानी जब अच्छे से उबल जाए तो उसे छान लिया जाता है और इस तरह से आपकी ब्लैक टी तैयार हो जाती है.

Back to top button