स्वास्थ्य

इन बातों का रखें ध्यान, नहीं आएंगे उपवास रखने के दौरान चक्कर

हमारे देश में कई सारे ऐसे त्योहार है जिनके दौरान लोगों द्वारा उपवास रखा जाता है और लोग बिना कुछ खाए सच्चे मन से भगवान के लिए ये उपवास रखते हैं. कुछ लोग हर हफ्ते कम से कम एक बार तो किसी एक दिन जरूर उपवास करते हैं. हालांकि उपवास को रखने के दौरान कई लोगों के शरीर में कमजोरी आ जाती है और उनको चक्कर आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस तरह के लोग जिन्हें उपवास के दौरान कमजोरी और चक्कर आते हैं वो लोग नीचे बताई बातों का अगर ध्यान रखें तो उन्हें उपवास रखने के दौरान कभी चक्कर या फिर कमोजरी नहीं आएगी.

क्यों आते हैं उपवास के दौरान चक्कर

उपवास के दौरान चक्कर आने का सबसे बड़ा कारण शरीर में कमोजरी आना है. क्योंकि उपवास के दौरान लोगों द्वारा किसी भी चीज का सेवन नहीं किया जाता है जिसकी वजह से उन्हें कमजोरी आ जाती है. वहीं कई लोगों का ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कम होने की वजह से उन्हें उपवास के दौरान चक्कर आता है.

करें ये उपाए नहीं आएंगे उपवास के दौरान चक्कर-

पानी खूब पीएं

अगर आप ने उपवास रखा हुआ है, तो आप भरपूर पानी पूरे दिन पीएं. क्योंकि पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहेगी. जिसके चलते आपको चक्कर वो कमजोरी नहीं आएगी.

आंवला


उपवास रखने से एक दिन पहले आप आंवला का सेवन कर लें क्योंकि आंवला के अंदर  विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसको खाने से शरीर को थकान नहीं होती है. वहीं अगर आप अपने उपवास के दौरान  फल खा सकते हैं तो आप आंवला का सेवन कर लें. आप चाहें तो आंवला का जूस भी पी सकते हैं.

दही और दूध

कई सारे लोग उपवास में एक समय फल का सेवन किया करते हैं और अगर आप भी अपने उपवास के दौरान एक समय फल या जूस का सेवन करते हैं तो आप दूध और दही का भी सेवन कर लें. दूध और देही का सेवन व्रत के दौरान किया जा सकता है और इन चीजों को खाने से शरीर का ब्लड प्रेशर सही बना रहता है और आपको चक्कर नहीं आते हैं.

कॉफी और चाय

कई लोग उपवास के दौरान एक टाइम कॉफी और चाय का सेवन भी किया करते हैं. कॉफी और चाय को पीने से शरीर को ताकत मिलती है और व्रत को रखने से जो कमजोरी शरीर को आती है वो भी दूर हो जाती है. इसलिए आप अपने उपवास के समय कॉफी और चाय का सेवन कर चक्कर आने की समस्या को खत्म कर सकते हैं.

केवल सही फल खाएं

जो लोग बीमार हैं या फिर कोई महिला गर्भावस्था में उपवास करती हैं तो उन्हें अपना खासा ध्यान करना चाहिए और उनको व्रत रखने के दौरान समय समय पर फलों का सेवन करना चाहिए. वहीं इस दौरान केवल उन ही फलों को खाना चाहिए जो कि आपके शरीर को ऊर्जा दें, जैसे की संतरा, सेब,आम और इत्यादि. शुगर से ग्रस्त लोग उपवास में ज्यादा फलों का सेवन ना करें और इनकी जगह बिना चीनी वाला दूध पीएं.

Back to top button