सर्दियों में रुखी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

न्यूजट्रैंड वेब डेस्कः   सर्दियों का मौसम कितना ही रोमांटिक क्यों ना हो, लेकिन त्वचा के लिए बहुत ही खराब होता है। सर्द हवाओं में त्वचा की नमी जाने लगती है। त्वचा का खास ख्याल रखने की जरुरत है। सर्दियों में पार्लर जाने से भी वह त्वचा नहीं मिल पाती जैसी आम दिनों में रहती है। हम आपको बताएंगे की सर्दियों में कैसे रखें खुद का ख्याल जिससे आपकी खूबसूरती कम ना हो।

सर्दियों में त्वचा का रखें ख्याल

सर्दियों में आपकी त्वचा को बहुत कुछ झेलना पड़ता है क्योंकि सर्द हवाएं चेहरे की नमी छीन लेती हैं। आप पूरा शरीर ढक सकते हैं , लेकिन अपने चेहरे को आप नहीं ढक सकते , इसलिए त्वचा का ख्याल रखना औऱ भी जरुरी हो जाता है। ज्यादा से ज्यादा चेहरे पर नमी वाली चीजों का इस्तेमाल करें जैसे क्रीम, देसी घी या मलाई। सर्द हवाओं में कम निकलने की कोशिश करें।

मालिश से मिलेगा आराम

मालिश से आपकी सारी थकान दूर हो जाती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में मालिस से और भी फायदा मिलता है। सर्दियों में बादाम या ऑलिव ऑयल से मालिश करें। मालिश के लिए उबटन का इस्तेमाल जरुर करें। मालिश करने से खींची हुई त्वचा मुलायम हो जाती है।

बादाम है जरुरी

बादाम सेहत के लिए कितना जरुरी है यह तो हम सब जानते हैं, लेकिन चेहरे को फेस पर लगाने से भी बहुत फायदा मिलता है। सबसे पहले 10 बादाम लेकर उसे पीस लें। उसमें एक चुटकी जई का आटा, कद्दूकस किया खीरा या आधा कप क्रीम मिलाकर रोज 10 मिनट चेहरे पर लगा कर गुनगुने पानी से धोलें। इससे चेहरे पर सर्दियों में नमी आएगी।

चना

आप चने का इस्तेमाल भी रुखेपन को हटाने के लिए कर सकते हैं।  सबसे पहले चने के आटे को गुनगुने दूध में भिगोकर रख दें। थोड़ी देर बाद इसमें नींबू की बूंदे निचोड़ दें। थोड़ी सी हल्दी मिलाकर  से चेहरे पर लगा ले । अब 10 मिनट बाद  पानी से चेहरा धूल लें।

फल

फलों का इस्तेमाल भी आप चेहरे की खूबसूरती के लिए कर सकते हैं। केला मैश कर लें और इसमें शहद मिला लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगा लें। नींबू के रस से जहां गंदगी हटेगी वहीं फल के इस्तेमाल से चेहरे का रुखापन हट जाएगा।

मुंहासे हटाएं

सर्दियों में पसीना नहीं निकलता जिससे गंदगी जम जाती है और चेहरे पर दाग धब्बे औऱ कील मुंहासे हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या हो तो त्वचा को ज्यादा रगड़े नहीं और दानों को बार बार छुएं नहीं। मुंहासों से छेड़छाड़ करने से आपकी त्वचा को बड़ा नुकसान हो सकता है।

गुनगुना पानी

सर्दि के वक्त लोग गर्म पानी से नहाने लगते है, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा पर रुखापन आ जाता है। गर्म पानी को सिर पर भी नहीं डालना चाहिए। त्वचा रुखी होने लगती हैं तो ड्रैंड्रफ की समस्या होने लगती है।

होंठ रखें नर्म

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या आम है। ऐसे मौसम में होंठ का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। अपने होंठ पर पेट्रोलियम जैसी औऱ ग्लिसरीन लगानी चाहिए। आप लिप बाम भी लगा सकती हैं। साथ ही पानी पीना ना छोड़ें।

यह भी पढे़ं

आप भी हॉट शावर लेते हैं तो इस बात का रखें ध्यान, ज्यादा समय ना लें हॉट शावर, हो सकता है नुकसान!

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से नहीं, इन घरेलू 5 उपायों से पाएं अभिनेत्रियों जैसी ग्लोइंग स्किन