आप भी हॉट शावर लेते हैं तो इस बात का रखें ध्यान, ज्यादा समय ना लें हॉट शावर. हो सकता है नुकसान!

सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में ज्यादातर लोग जल्दी नहाते नहीं हैं, लेकिन कुछ लोग हैं जो हर रोज नहाना पसंद करते हैं। ऐसे मौसम में अगर गर्म पानी मिल जाए तो नहाने का अगल ही मजा आता है। गर्म पानी से नहाने से थकन दूर हो जाती है और मांसपेशियों की अकड़ दूर होती है। लेकिन गर्म पानी से नहाने वालों को एक बात ध्यान में रखने की जरुरत है। गर्म पानी से नाहन फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा देर तक नहाना बहुत ही नुकसानदायक होता है। इसलिए ज्यादा देर तक हॉट शावर लेना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

गर्म पानी से नहाने से त्वचा की तैलीय परत हट जाती है:

hot shower

जैसे-जैसे ठंढ बढती जाती है लोग गर्म पानी से नाहन शुरू कर देते हैं। कुछ लोग हल्का गुनगुना पानी करते हैं, ताकि ठंढ ना लगे जबकि कुछ लोग ज्यादा गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने से आपके त्वचा में मौजूद तैलीय पदार्थ कम हो जाता है। आपको बता दें हमारे त्वचा में मौजूद तैलीय पदार्थ की परत कई प्रकार के संक्रमण से हमारे शरीर को बचाने का काम करती है।

गर्म पानी से नहाने से हो जाता है त्वचा और होठों में सूजन:

hot shower

ज्यादा गर्म पानी से नहाने और ज्यादा देर तक नहाने से यह परत हट जाती है। इसके बाद इंसान कई प्रकार के संक्रमण से घिर जाता है। जो उसके सेहत के लिए किसी भी तरह से उचित नहीं होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अधिक देर तक गर्म पानी से नहाने के कारण आपके चेहरे और होठों में सूजन भी हो जाती है।

 

गर्म पानी से नहाने के कारण पड़ सकता है दिल का दौरा:

hot shower

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि अगर सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाया जाए तो उससे दिल का दौरा पड़ने की ज्यादा सम्भावना रहती है। इसके अलावा इसी शोध में यह बात भी सामने आयी है कि गर्मी के दिनों की अपेक्षा सर्दी के दिनों में 10 गुना ज्यादा दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है।

भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए ना नहायें गर्म पानी से:

hot shower

अगली बार से जब भी आप नहाने जाएँ इस बात का ध्यान रखें कि गर्म पानी से ना नहायें और अगर गर्म पानी से ही नहाना है तो ज्यादा देर तक ना नहायें। इस कारण आपको भविष्य में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.